अगले साल लॉन्च होंगी ये धांसू कारें

img

नई दिल्ली
वर्ष 2018 खत्म होने में अब करीब 1 महीने से ज्यादा कुछ ही दिन रह गए हैं। नई जनरेशन कारों से लेकर फेसलिफ्ट मॉडल तक और नए सेगमेंट में कंनपियों के एंट्री इस साल देखने को मिली है। हालांकि, ज्यादातर पुश एसयूवी सेगमेंट में देखने को मिला है। टाटा मोटर्स, महिंद्रा, मारुति सुजुकी, फोर्ड, होंडा और हुंडई अपनी नई कारों या फिर फेसलिफ्ट एसयूवी मॉडल के साथ बिक्री में बेहतरीन प्रदर्शन किया है। एसयूवी सेगमेंट में बिक्री निश्चित रूप से बढ़ी है और भारतीय ऑटोमोटिव उद्योग में कुछ बिक्री का करीब 30 फीसद हिस्सा इस सेगमेंट में आया है। इसका मतलब यह कि आने वाले समय में कार कंपनियां एसयूवी सेगमेंट में फोकस कर रही हैं।
ऑटो एक्सपो में पेश करने के बाद कंपनी जनवरी 2019 की शुरुआत में अपनी टाटा हैरियर एसयूवी को लॉन्च करने जा रही है। टाटा मोटर्स अपनी हैरियर एसयूवी में 2.0 लीटर Kyrotec डीजल इंजन देगी। यही समान 2.0 लीटर मल्टीजेट इंजन फिएट की जीप कंपास एसयूवी में दिया गया है। हालांकि, हैरियर में पावर आउटपुट के बारे में फिलहाल कोई जानकारी नहीं दी गई है, लेकिन माना जा रहा है यह 140bhp की पावर जनरेट करेगा। यह इंजन 6-स्पीड मैनुअल और ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन से लैस होगा। इसके साथ ही कंपनी इसमें मल्टीपल ड्राइविंग मोड्स भी देगी। निसान किक्स को भी जनवरी 2019 में लॉन्च किया जाएगा और यह भारत में हुंडई क्रेटा और रेनो कैप्चर को कड़ी टक्कर देगी। भारतीय-स्पेसिफिकेशन वाली निसान किक्स को निसान डिजाइन सेंटर में डेवेलप किया गया है और इसे चेन्नई स्थित रेनो और निसान के संयुक्त प्लांट में बनाया गया है। यह एसयूवी 2673mm व्हीलबेस और 200mm ग्राउंड क्लियरेंस के साथ आएगी। कंपनी इसमें 103bhp वाला 1.6 लीटर पेट्रोल और 1.5 लीटर ऑयल बर्नर डीजल इंजन का विकल्प देगी जो दो पावर ट्यून - 84bhp और 108bhp के साथ आएगा। किया मोटर्स भारतीय बाजार में इस साल कदम रख चुकी है और कंपनी ने अपना पहला प्लांट आंध्र प्रदेश में स्थापित किया है। कंपनी भारतीय बाजार में अपनी क्रेटा बेस्ड एसयूवी कॉन्सेप्ट एसयूवी को लॉन्च करेगी। माना जा रहा है कंपनी अपने इस नए मॉडल को अप्रैल के अंत तक लॉन्च कर सकती है। इतना ही नहीं, कंपनी अपनी इस पहली एसयूवी की बुकिंग भारत में मार्च में लेना शुरू कर देगी। कोडनेम S201 के साथ महिंद्रा जल्द भारतीय बाजार में मारुति सुजुकी विटारा ब्रेजा को टक्कर देने जा रही है। 1 दिसंबर 2018 को महिंद्रा अपनी इस एसयूवी के नाम से खुलासा करेगी। भारतीय बाजार में यह दूसरा सैंगयोंग आधारित मॉडल होगा जिसे भारत में बेचा जाएगा। कंपनी इसमें महिंद्रा परिवार की बड़ी ग्रिल, बड़े हेडलैंप क्लस्टर के साथ प्रोजेक्टर टेललाइट्स और LED डेटाइम रनिंग लाइट्स, डायमंड कट एलॉय व्हील्स, LED-कॉम्बिनेशन टेललाइट्स और एक रूफ माउंटेड स्पॉयलर दिए गए हैं। इसके अलावा कार के इंटीरियर में फीचर्स के तौर पर टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम के साथ एप्पल कारप्ले और एंड्रॉइड ऑटो, नेविगेशन, ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, मल्टी-फंक्शन स्टीयरिंग व्हील और कई फीचर्स दिए जाएंगे।

हुंडई सबकॉम्पैक्ट एसयूवी
अनुमानित लॉन्च - अक्टूबर 2019
अनुमानित कीमत - 7 से 12 लाख रुपये
हुंडई ने अपनी सबकॉम्पैक्ट एसयूवी को सबसे पहले 2016 ऑटो एक्सपो के दौरान पेश किया था। इस सबकॉम्पैक्ट एसयूवी को कंपनी ने कार्लिनो कॉन्सेप्ट के तौर पर पेश किया था, उस समय कंपनी ने कहा था कि भारतीय बाजार में यह विटारा ब्रेजा और KUV300 को कड़ी टक्कर देगी। इस एसयूवी में फीचर्स के तौर पर नई कास्कैडिंग ग्रिल, स्लीक रुश्वष्ठ डेटाइम रनिंग लैंप्स, हेडलैप्स और बड़े प्रोजेक्टर यूनिट्स दिए जाएंगे। इस स्ङ्क में कंपनी ग्रैंड द्ब10 के प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल कर सकती है और इसमें कुछ हिस्से द्ब20 और क्रेटा से लिए जाएंगे। कंपनी इसमें 1.4 लीटर ष्टक्रष्ठढ्ढ डीजल इंजन और 1.2 लीटर ्यड्डश्चश्चड्ड पेट्रोल इंजन देगी। माना जा रहा है कि कंपनी इस स्ङ्क को मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ ्ररूञ्ज विकल्प में भी उतारेगी। 

whatsapp mail