बजाज से और स्कूटर सेंगमेंट में होण्डा से मिल रही है राजस्थान में टक्कर

img

जयपुर
राजस्थान में दुपहिया वाहनों की सबसे बड़ी कंपनी हीरो मोटोकॉर्प गत दो वर्षो से लगातार अपना मार्केट शेयर खोती जा रही है। जहां एक और कंपनी देश भर में बिक्री के नये रिकार्ड बना रही है वहीं राजस्थान में ग्राहकों के विश्वास में आ रही हीरो के प्रति कमी निश्चित रूप से हीरो के लिए एक चेतावनी है। मोटरसाईकिल सेंगमेंट में बजाज और स्कूटर सेंगमेंट में होण्डा उसे टक्कर देने में कामयाब होते जा रहे है। हीरो को अपना वर्चस्व कायम रखना है तो उसे समझना होगा कि अब वक्त बदल रहा है और हीरो को भी कुछ बड़े बदलाव लाने होंगे, चाहे वह नये उत्पाद ला कर हो या राजस्थान में अपने उत्पाद के उपयुक्त प्रचार प्रसार के लिए हो। पूरानी सोच बदलनी होगी। आंकड़ों पर नजर डाले तो हीरो का राजस्थान में मोटरसाईकिल सेगमेंट शेयर पिछले 6 माह (अप्रैल-सितंबर) में 5 प्रतिशत गिर चुका है जिसका पूरा का पूरा फायदा इसी समयावधि में बजाज को हुआ है। दूसरी ओर स्कूटर सेंगमेंट में हीरो का मार्केट शेयर पिछले 6 माह में (अप्रैल-सितंबर) साल दर साल आधार पर 7 प्रतिशत गिरकर 21 प्रतिशत से अब 14 प्रतिशत पर आ गया है। जबकि यहां भी होण्डा टू व्हीलर के स्कूटर इस अवधि में अपनी प्रति माह बिक्री से लगभग 4000 वाहन ज्यादा बिके है। अकेले जयपुर में होण्डा की एक्टिवा हीरो के स्कूटर से लगभग 1000 गाडिय़ा ज्यादा बिक रहा है।

बजाज मजबूत पकड़ बनाने में कामयाब
हीरो वर्ष 16-17 में 55 प्रतिशत से वर्ष 18-19 (अप्रैल-सितंबर) 49 प्रतिशत पर आ चुकी है यानि 5 प्रतिशत का बाजार हिस्से का नुकसान कर चुकी है। वहीं अगर पिछले 6 माह (अप्रैल-सितंबर) की बात करें तो साल दर साल आधार पर लगभग 12 प्रतिशत का वाल्यूम डिग्रोथ राजस्थान में हीरो मॉटोकॉर्प का हुआ है। जबकि इसी समय में बजाज ने मार्केट में अपनी पकड़ को काफी मजबूत किया है। उसके आक्रामक प्रचार प्रसार व आकर्षक छुटों से उसे मार्केट शेयर में (अप्रैल-सितंबर) लगभग 4 प्रतिशत की वृद्धि पिछले साल की तुलना में प्राप्त की है। जहां साल दर साल आधार पर पिछले 6 माह (अप्रैल-सितंबर) में हीरो मॉटोकॉर्प -12 प्रतिशत की डिग्रोथ वाल्यूम पर है वहीं बजाज +34 प्रतिशत की ग्रोथ वाल्यूम वाइज हासिल करने में कामयाब हुआ है। 

त्यौहारी सिजन में भी कीमतें बढऩे से हीरो की मांग कम, डीलर भी परेशान
साल के सबसे बड़े त्यौहार धनतेरस और दीपावली के समय भी हीरो की मांग में कमी आ रही है। हीरो के एक स्थानीय डिलर ने नाम ना छापने की शर्त पर बताया कि इस त्यौहारी सिजन में बिक्री /मांग लगभग २0 से 4५ प्रतिशत कम है, वैसे ही मार्केट की हालत खराब है, बाईक की कीमते बढऩे से परेशानी और बढ़ गई है। 

हीरो के रिजनल मैनेजर के पास नहीं है समय तीन राज्यों का मिला हुआ है प्रभार, आंकड़ों की पुष्टि के लिए सम्पर्क पर कहा 14 के बाद मिलना हीरो मोटोकॉर्प राजस्थान के रिजनल मैनेजर से सम्पर्क कर इन आंकड़ों की पुष्टि व कम होते मार्केट शेयर पर उनका मद जानना चाहा गया मगर वे काफी व्यस्तहै, ज्ञात हुआ की उनके पास राजस्थान सहित तीन राज्यों का प्रभार है। उन्होंने कहा कि 14 नवम्बर के बाद सम्पर्क करें अभी पहले से निर्धारित कार्यो में व्यस्त है, फिर दीपावली की छुट्टियां है, साथ ही आंकड़ों को भी सही नहीं बताया।

whatsapp mail