न्यू हॉलैंड एग्रीकल्चर ने मल्टी-मीडिया युक्त स्कूली शिक्षा प्रोजेक्ट शुरू किया

img

श्रीगंगानगर
सीएनएच इंडस्ट्रियल के प्रसिद्ध ब्राण्ड न्यू हॉलैंड एग्रीकल्चर ने सीनियर सेकंडरी स्कूल गांव; चाईया और राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय गावं; रत्तेवाला में मल्टी-मीडिया युक्त स्कूली शिक्षा प्रोजेक्ट न्यू हॉलैंड डिजिटल क्लासरूम का शुभारंभ किया। इसे न्यू हॉलैंड के डीलर सूर्या ट्रैक्टर्स हनुमानगढ और मखीजा ट्रैक्टर्स श्रीगंगानगर सहयोग दे रहे हैं। इस प्रोजेक्ट का लाभ पूरे देश के 77 स्कूलों को मिलेगा। न्यू हॉलैंड के सीएसआर (नैगमिक सामाजिक उत्तरदायित्व) प्रोग्राम के तहत इस प्रोजेक्ट का मकसद भारत के सरकारी स्कूलों में पढाने की गुणवत्ता और क्षमता का विस्तार करना है। इस उद्देश्य से स्कूलों को केयान के माध्यम से मल्टीमीडिया स्कूल कंटेंट उपलब्ध कराए जाएंगे। यह एक इंटीग्रेटेड मीडिया डिवाइस में होगा जो बच्चों के लिए समूह में सीखना आसान बनाएगा। इस एकल पोर्टेबल उत्पाद में एक पूर्ण-सुविधायुक्त मल्टीमीडिया कंप्यूटर डेटा प्रोजेक्टर टीवी ट्यूनर, ऑडियो सिस्टम और डीवीडी प्लेयर एकीकृत हैं। श्री नितिन नागपाल, न्यू हॉलैंड अधिकारी ने बताया, शिक्षा की सुविधा बढने से बेहतर अवसर पैदा होते हैं। सीएनएच इंडस्ट्रियल और कम्पनी के सभी ब्राण्डों का मानना है कि शिक्षा सामाजिक परिवर्तन का महत्वपूर्ण साधन है। हमें खुशी है कि यह प्रोजेक्ट देश के बच्चों की औपचारिक शिक्षा में उल्लेखनीय योगदान देगा। इस अवसर पर उपस्थित स्कूल के प्रधान अध्यापक श्रीमती सरोज वर्मा और श्री सुरिंदर कुमार शर्मा ने कहा, हमारे लिए यह बडा अवसर है और हम इसके लिए आभारी हैं और सीएनएच इंडस्ट्रियल के ब्राण्ड न्यू हॉलैंड के इस प्रयास के लिए धन्यवाद देते हैं। इससे हमारे बच्चों के लिए तकनीक का नया द्वार खुल जाएगा। 

न्यू हॉलैंड डिजिटल क्लासरूम प्रोजेक्ट; सीखने की अभिनव तकनीक पर जोर  

क्यान डिवाइस के-क्लास की बुनियादी तकनीक साधनों में एक है। के-क्लास तकनीक-प्रधान शिक्षा सहायक तंत्र है जिसका मकसद कक्षा के अंदर पढने का बेहतर माहौल बनाने में शिक्षकों की मदद करना है ताकि विद्यार्थियों की पढाई में दिलचस्पी बढे और सीखना अधिक लाभदायक हो। क्यान डिजिटल यूनिट के अंदर विज्ञानए गणित और समाज विज्ञान के लिए मल्टीमीडिया के लेसंस, वीडियो, माइंड मैप्स, मूल्यांकन और अभ्यास पत्र होते हैं। क्यान मल्टी-मीडिया स्कूल कंटेंट पर आधारित न्यू हॉलैंड डिजिटल क्लासरूम
कक्षा 1-12 तक की स्कूली पढाई को बेहतर बना कर शिक्षा का बेहतर परिणाम देगा स्कूलों में ज्ञान देने और लेने की प्रक्रिया में बडा बदलाव लाएगा जो आईटी युक्त शिक्षा साधनों से मुमकिन होगा स्कूलों में तकनीक को आगे रख कर सीखने का बेहतर माहौल बनाएगा. इसमें तकनीक एवं पाठ्यक्रम के अनुसार तैयार कंटेंट का उपयुक्त तालमेल का लाभ देगा। 

whatsapp mail