एस्सार ऑयल यूके ग्रुप ने कारोबारी वृद्धि के लिए बीपी की रणनीतिक परिसंपत्तियों का अधिग्रहण किया

img

यूके में एस्सार का कुल निवेश अब 1 बिलियन अमेरिकी डॉलर का हुआ

स्टैनलो
एस्सार ऑयल यूके ग्रुप ऑफ कंपनीज (एस्सार) ने आज यूके में कंपनी के लॉजिस्टिक्स इंफ्रास्ट्रक्चर नेटवर्क को मजबूत करने के लिए बीपी से कई परिसंपत्तियों के अधिग्रहण की घोषणा के बाद अपने रणनीतिक व्यापार विकास के नवीनतम चरण का खुलासा किया। क्ंपनी के यूके से संबंधित हितों के इस नवीनतम विस्तार का मतलब यह भी है कि एस्सार ने जुलाई 2011 में स्टैनलो मैन्युफैक्चरिंग कॉम्प्लेक्स का अधिग्रहण करने के बाद से अब तक एक लाभदायक और टिकाऊ यूके व्यवसाय बनाने में लगभग 1 बिलियन अमेरिकी डॉलर का निवेश किया है।

एस्सार की विकास यात्रा जारी है
इस हालिया समझौते के तहत, एस्सार यूकेओपी पाइपलाइन में एक इक्विटी हिस्सेदारी, अनुबंधित संयुक्त उद्यम का एक हिस्सा (शेल के साथ) खरीदेगा, जो किंग्सबरी टर्मिनल और नॉर्थम्प्टन टर्मिनल में 100 प्रतिशत ब्याज पर चलता है। हाल के वर्षों में, एस्सार ने ब्रिटेन के ईंधन संबंधी खुदरा बाजार में अत्यधिक सफल और पुरस्कार जीतने वाली एंट्री के साथ अपने डाउनस्ट्रीम इंटीग्रेशन को और विस्तृत किया है। 67 एस्सार ब्रांड वाले ब्रिटेन के रिटेल साइट्स पहले से ही इंग्लैंड और वेल्स में सक्रिय हैं, कंपनी ने अगले पांच वर्षों में अपने नेटवर्क को 400 रिटेल साइटों पर विकसित करने की योजना की पुष्टि की है। पहले से ही यूके के प्रमुख हवाई अड्डों के लिए जेट ए -1 की थोक आपूर्ति में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाली कंपनी ने विमानन ईंधन की सीधी आपूर्ति के लिए सफलतापूर्वक बाजार में प्रवेश किया है और कई प्रमुख अंतरराष्ट्रीय एयरलाइनों के साथ समझौतों पर हस्ताक्षर किए हैं और अपने व्यवसाय के इस क्षेत्र को विकसित करने के लिए कंपनी के प्रयास निरंतर जारी हैं। 

कंपनी ब्रिटेन में अपने निवेश को आगे बढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध है
एस्सार ऑयल यूके के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एस थंगापांडियन ने टिप्पणी कीः ‘‘यूके के बाजार को लेकर एस्सार का यकीन कायम है, जो समूह की रणनीतिक व्यापार विकास महत्वाकांक्षाओं के एक महत्वपूर्ण हिस्से का प्रतिनिधित्व करता है। इन बीपी परिसंपत्तियों का अधिग्रहण आगे यूनाइटेड किंगडम के भीतर अपने व्यापार को बढ़ाने और विस्तार के लिए कंपनी की जारी प्रतिबद्धता को दर्शाता है। उन्होंने कहा, “एस्सार ब्रिटेन को प्रगति के पथ पर आगे बढ़ने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता रहेगा। वर्तमान में यह ब्रिटेन के सड़क परिवहन ईंधन की मांग का 16 प्रतिशत से अधिक की आपूर्ति करता है और यह समझौता हमें अपनी प्रतिस्पर्धा में सुधार करने में सक्षम करेगा। तेजी से बदलते परिदृश्य में, यह महत्वपूर्ण है कि हम निरंतर व्यावसायिक विकास और नवाचार के माध्यम से प्रतिस्पर्धी बने रहें।‘‘इस अधिग्रहण के माध्यम से एस्सार एक बहुत ही प्रतिस्पर्धी यूके मिडलैंड्स क्षेत्र में अपनी मौजूदगी को कायम रखने और अपने वर्तमान पदचिह्न को विकसित करने में सक्षम होगा। इसके अलावा, हम अपनी खुदरा पेशकश का विस्तार करना जारी रखेंगे - 12 नए स्टेशनों की संख्या के साथ, जिन्हें हमने हाल ही में दो टर्मिनलों से आपूर्ति की जा रही एमपीके के साथ एक समझौते के माध्यम से ब्रांड किया है।” एस्सार असंगठित रूप से विस्तार करने के अवसरों की तलाश जारी रखेगा, बशर्ते कि अधिग्रहण दीर्घकालिक मूल्य अभिवृद्धि के हों और एस्सार ऑयल यूके की विकास योजनाओं का अनुपालन करें।

एस्सार ऑयल यूके के बारे में
एस्सार ऑयल (यूके) लिमिटेड (ईओयूके) लिवरपूल के पास मर्सी एस्ट्यूएरी के दक्षिण में स्थित स्टैनलो रिफाइनरी का मालिक है और इसका संचालन करता है। स्टैनलो ब्रिटेन के सड़क परिवहन ईंधन के 16 प्रतिशत हिस्से का उत्पादन करता है, जिसमें 3 बिलियन लीटर पेट्रोल, 4.4 बिलियन लीटर डीजल और 2.1 बिलियन लीटर जेट ईंधन प्रति वर्ष शामिल है। बीपी एसेट्स को ईओयूके की दो पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनियों द्वारा अधिग्रहित किया जा रहा है, जिनका नाम है एस्सार मिडलैंड्स लिमिटेड और इंफ्रा नॉर्थ लिमिटेड।

whatsapp mail