टाटा पावर क्लब एनर्जी ने ‘‘स्विच ऑफ टु स्विच ऑन’’लॉन्च किया

img

राष्ट्रीय
ऊर्जा बचाने और ऊर्जा की बर्बादी को रोकने के प्रयास में, टाटा पावर क्लब एनर्जी वर्तमान में ‘‘स्विच ऑफ टु स्विच ऑन’’ नामक तीन माह का संकल्प अभियान चला रहा है। विश्व पर्यावरण दिवस (5 जून) को शुरू हुए इस अभियान में ऊर्जा संरक्षण के एम्बेसेडर बच्चे हैं, जो स्थायी भविष्य के निर्माण पर जागरूकता उत्पन्न कर रहे हैं। इस अभियान में हर कोई संकल्प ले सकता है और दुनिया के किसी भी हिस्से से स्विचिंग की अपनी कहानी बयां कर सकता है। यह अभियान www.tatapower.com/Green-Community पेज पर होस्ट किया जा रहा है, जहाँ जीवन के विभिन्न क्षेत्रों से आने वाले लोगों को ऊर्जा संरक्षण और पर्यावरण पर सलाह दी जा रही है और समाधान बताए जा रहे हैं, ताकि एक स्थायी भारत का निर्माण हो सके। यह अभियान ब्राण्ड की स्थापित प्रॉपर्टीज का उपयोग करेगा, जैसे वाटलॉस चैलेंज और डूडल कॉन्टेस्ट, ताकि लक्षित लोगों तक पहुँच बनाई जा सके। परिवार और समुदाय को बिजली बचाने पर प्रेरित करने वाला और कैम्पेन एम्बेसेडर्स द्वारा गाये गये एक गीत के साथ ब्राण्ड एवी भी जल्दी ही रिलीज किया जाएगा इस अभियान के केन्द्र में बच्चे हैं और यह ‘रिवर्स पैरेंटिंग’ टेक्निक पर लक्षित है, जिसमें बच्चे अपने परिवारों और समाज को जागरूक कर रहे हैं, ताकि ऊर्जा की बचत हो और वे स्थायी जीवन का महत्व समझें। कैम्पेन अब अपनी रिवर्स पैरेंटिंग वीडियो सीरीज लॉन्च होने के बाद एक सप्ताह के भीतर इस अभियान को 600 से अधिक संकल्प मिले और डिजिटल प्लेटफॉर्म पर यह अच्छा ट्रेंड कर रहा है। बच्चे कल की ‘रिफ्लेक्स जनरेशन’ हैं, जो भविष्य का पर्यावरण-हितैषी समुदाय निर्मित करेंगे। यह अभियान सीधे बच्चों को सम्बोधित करता है, जो चाहते हैं कि व्यवसाय और लोग संसाधन संरक्षण तथा स्थायित्व के संदर्भ में जिम्मेदारी दिखाएं। ‘रिफ्लेक्स जनरेशन’ का तात्पर्य उन उपभोक्ताओं से है, जो ऐसे उत्पादों और ब्राण्ड्स को बढ़ावा देते हैं, जो आर्थिक महत्व के साथ पर्यावरण के हित में भी होते हैं और जिनके स्थायित्व सम्बंधी लक्ष्य लंबी अवधि के हैं।

छोटे उस्ताद वीडियो सीरीजः
https://www.youtube.com/playlist?list=PL3soX_90F807EauLM4d0KZ__ByJRNHqA5

इस सरोकार के लिए क्लाइमेट सुपरहीरोज द्वारा संकल्प का वीडियोः
https://www.youtube.com/watch?v=wbn6llZd0_M

‘स्विच ऑफ’ का तात्पर्य इलेक्ट्रिक उपकरणों के समझदारी भरे उपयोग से है और ‘स्विचिंग ऑन’ का मतलब है पर्यावरण और ऊर्जा को बचाना। लक्ष्य है व्यवहार में छोटे-छोटे बदलाव लाना, जिनका प्रभाव लंबी अवधि का हो।

टाटा पावर की क्लब एनर्जी पहल केवल ऊर्जा संरक्षण और स्थायित्व का संदेश नहीं फैलाती है, बल्कि अभियानों में भागीदारी के माध्यम से बच्चों को संलग्न भी करती है, जिससे उनकी सोच बदले और सकारात्मक परिणाम मिलें।

वर्ष 2007 में मुंबई के 12 स्कूलों से शुरू होकर क्लब एनर्जी अब देश के 533 से अधिक स्कूलों में पहुँच चुका है, 19.34 मिलियन बच्चों को संवेदनशील बना चुका है और 25 मिलियन यूनिट से अधिक ऊर्जा की बचत कर चुका है। इस पहल के तहत 1,526 मिनी क्लब्स, 238,385 एनर्जी चैम्पियंस और 283,473 एनर्जी एम्बेसेडर्स हैं, इस प्रकार यह टाटा पावर की सबसे सफल सामुदायिक सहयोग पहलों में से एक है।

whatsapp mail