राजस्थान के लिए तीसरी तिमाही में जयपुर, उदयपुर और नई दिल्ली सबसे लोकप्रिय गंतव्य स्थल रहे

img

जयपुर
वर्ष की चौथी तिमाही में प्रवेश करने के साथ ही बुकिंग.कॉम ने जुलाई से सितंबर 2018  तक की मानसून अवधि में राजस्थान में सर्वाधिक बुक किए गए गंतव्य स्थलों पर एक नजर डाली है। बुकिंग.कॉम पूरी दुनिया में यात्रियों को ठहरने के लिए अद्भुत जगहों के अधिकतम विकल्प उपलब्ध कराता है। राजस्थान से विदेश यात्रा करने वाले अधिकांश लोगों ने गेटवे के तौर पर दक्षिण-पूर्व एशिया को पसंद किया और तीसरी तिमाही में सबसे लोकप्रिय स्थलों में बैंकाक, हांगकांग और सिंगापुर शीर्ष 3 स्थानों पर रहे। पसंद के मामले में दुबई और पेरिस उनसे थोड़ा ही पीछे रहे। देश में ही यात्रा करने वालों के लिए लोकप्रिय स्थानों में जयपुर, उदयपुर, नई दिल्ली, जोधपुर और पुष्कर शामिल हैं। पिछली तिमाही की तुलना में जयपुर, जोधपुर और पुष्कर ने अपनी स्थिति बनाये रखी है।

भारतीय यात्रियों द्वारा बुक किए गए, सबसे तेजी से बढ़ रहे वाई-ओ-वाई ’ गंतव्य स्थल निम्नलिखित हैं-

1.अंतर्राष्ट्रीय गंतव्य स्थल - सेंट पीटर्सबर्ग, मॉस्को, दोहा, इस्तांबुल, उबुद, टोक्यो, अबू धाबी, शंघाई, गुआंगजौ, और हो ची मिन्ह सिटी।

2.घरेलू गंतव्य स्थ लरू गोकर्ण, गंगटोक, वेगेटर, श्रीनगर और वेल्लोर।

2017 और 2018 के मानसून (यानी दोनों वर्षों में जुलाई-सितंबर) के दौरान भारतीय यात्रियों द्वारा की गई बुकिंग की तुलना । 2018 में कम से कम 1000 बार बुक किये जाने गंतव्यों को शामिल किया जाना है। रिसर्च में यह भी पता चला है कि पिछले वर्ष की तीसरी तिमाही की तुलना में 2018 में जुलाई-सितंबर की तीसरी तिमाही में विदेश यात्रा में उल्लेखनीय वृद्धि हुई थी। बुकिंग.कॉम की इंडिया कंट्री मैनेजर रितु मेहरोत्रा ने बताया कि ष्यात्राओं को लेकर भारतीय यात्रियों की सोच एवं व्यवहार और उनकी पसंद तेजी से सामने आ रही है। हम लगभग हर तिमाही में यात्रा से सम्बंधित प्रवृत्तियों में उतार-चढ़ाव देखते हैं, क्योंकि यात्री अपनी पसंद के गंतव्य स्थल की यात्रा करके स्वयं को अधिक अनुभवी महसूस करते हैं और नए अनुभव प्राप्त करने के लिए तैयार दिखते हैं। एक उभरते बाजार के रूप में भारत तेजी से तकनीकी रूप से समझदार बनता जा रहा है, अब हम शहरी और ग्रामीण दोनों क्षेत्रों से समान रूप से आने वाले और अधिक यात्रियों को देखते हैं जो राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय गंतव्य स्थलों की ऑनलाइन बुकिंग कर रहे हैं।

whatsapp mail