भारतीय कौशल विकास विश्वविद्यालय ने एनएसडीसी पार्टनर ऑरेन इंटरनेशनल के साथ समझौते पर हस्ताक्षर किए

img

  • ब्यूटी और वैलनैस में विशेषज्ञता के साथ उद्यमिता कौशल में बी. वॉक. पाठ्यक्रम की शुरुआत करेगा बीएसडीयू।
  • बीएसडीयू कैंपस में ‘सेंटर ऑफ एक्सीलेंस‘ की स्थापना करेगा ऑरेन इंटरनेशनल।

जयपुर
अनुमान है कि भारत में ब्यूटी और वैलनैस का सैक्टर वर्तमान में 100,000 करोड़ रुपये का है और 2020 में लगभग 50 प्रतिशत की वृद्धि के साथ इसके 150,000 करोड़ रुपये तक पहुंचने का अनुमान है। एनएसडीसी द्वारा किए गए एक अध्ययन के अनुसार ब्यूटी और वैलनैस के सैक्टर में मानव संसाधन की जरूरत भी बढती जा रही है। 2017 में इस सैक्टर में 7.39 मिलियन मानव संसाधन की जरूरत थी जो बढ़कर 2022 में 14.27 मिलियन तक पहुंच सकती है। सबसे अधिक मांग सौंदर्य और सैलून के सेगमेंट में है।
मौजूदा पीढी के लिए रोजगार के नए अवसरों का सृजन करने के मकसद से बीएसडीयू ने नेशनल स्किल डेवलपमेंट कॉर्पोरेशन (एनएसडीसी) से अनुमोदित ट्रेनिंग पार्टनर ऑरेन इंटरनेशनल के साथ एक सहमति पत्र (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए हैं। इसके तहत दोनों संस्थाएं साझा तौर पर बीएसडीयू, जयपुर में ब्यूटी और वैलनैस से संबंधित ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन स्तर के पाठ्यक्रमों का संचालन करेंगी। जो छात्र सफलतापूर्वक पाठ्यक्रम पूरा करते हैं, जिनके पास प्रमाण पत्र और डिप्लोमा के रूप में कई प्रवेश और निकास विकल्प होंगे, उन्हें बीएसडीयू से ब्यूटी और वैलनैस में बी वॉक/एम वॉक डिग्री हासिल होगी। ऐसे विद्यार्थी जो पहले से ओरेन की प्रशिक्षण सुविधाओं में अध्ययन कर रहे हैं या जो पूर्व में ओरेन द्वारा प्रशिक्षित किए गए हैं, उनके प्रमाणपत्र/डिप्लोमा पर भी विचार किया जाएगा और उन्हें ऑरेन-बीएसडीयू के ब्यूटी और वैलनैस डिग्री पाठ्यक्रम के जरिए अपनी शिक्षा को अपग्रेड करने का विकल्प दिया जाएगा। इस साझेदारी की जानकारी देते हुए बीएसडीयू के उप कुलपति और प्रेसीडेंट डॉ (ब्रि) सुरजीतसिंह पाब्ला ने कहा, ‘‘बीएसडीयू पहले से ही स्विस ड्यूल सिस्टम पर आधारित अपने असाधारण मॉडल के लिए कौशल विकास क्षेत्र में एक स्थापित नाम है, जिसमें ‘ऑन द जॉब ट्रेनिंग‘ और ‘वोकेशनल स्कूल‘ शामिल है, जिसे भारतीय उद्योगों के अनुरूप उचित संशोधनों के बाद अपनाया गया है। दूसरी तरफ ऑरेन एक ऐसा नाम है जो ब्यूटी और वेलनेस प्रशिक्षण क्षेत्र में काम करता है। हमें यकीन है कि ब्यूटी और वेलनेस डोमेन में छात्रों को बीएसडीयू और ओरेन के बीच इस तरह के पहले अरेंजमेंट से काफी फायदा होगा। ऑरेन और बीएसडीयू के बीच सहयोग के बारे में टिप्पणी करते हुए ऑरेन के सह-संस्थापक और सीईओ श्री दिनेश सूद ने कहा, “हम एक प्रतिष्ठित कौशल विश्वविद्यालय- बीएसडीयू के साथ जुड़कर खुशी का अनुभव कर रहे हैं। हमें विश्वास है कि ऑरेन और बीएसडीयू के एक साथ आने से स्किल इंडिया मिशन के साथ-साथ देश में चल रहे कौशल विकास के नेतृत्व वाली युवा उद्यमिता और महिला सशक्तीकरण की पहल को जबरदस्त गति मिलेगी। ऑरेन और बीएसडीयू के बीच इस समझौते के तहत ऑरेन इंटरनेशनल बीएसडीयू कैंपस में ‘सेंटर ऑफ एक्सीलेंस‘ की स्थापना करेगा। बीएसडीयू के परामर्श से, ऑरेन डिग्री स्तर के कार्यक्रमों के लिए पाठ्यक्रम पर भी निर्णय लेगा।
कार्यक्रम से गुजरने वाले छात्रों को अपने साथियों की तुलना में बढ़त हासिल हो सके, इसके लिए ऑरेन देश के भीतर किसी भी स्थान पर इंटर्नशिप और इसके साथ रोजगार के लिए उम्मीदवारों के कैंपस साक्षात्कार आयोजित करने में सहायता करेगा।

whatsapp mail