बिंदी, गजरा और बिकनी पहन शामिल हुई थी पहले मिस यूनिवर्स कॉन्टेस्ट में ये लड़की

img

यह दुनिया का पहला मिस यूनिवर्स कॉन्टेस्ट था, जो अमेरिका के कैलिफोर्निया में हुआ था। जिसमें भारत की एक इंद्राणी रहमान ने भी हिस्सा लिया था। वे बिंदी, गजरा लगाकर बिकनी पहने जब रैंप पर पहुंची तो उनकी खूबसूरती देख लोग दंग रह गए। वे इस कॉन्टेस्ट की विजेता तो नहीं रही, लेकिन मिस इंडिया होने का खिताब अपने नाम किया था। 
उन्होंने जब ये जीत हासिल की तो उनकी उम्र 22 साल थी और वो एक बच्चे की मां भी थीं। 
चेन्नई में जन्मी इंद्राणी को क्लासिकल डांस में बहुत रुचि थी, उन्हें भरतनाट्यम, कुचिपुड़ी, कथकली और ओडिशी जैसे लोकनृत्य बखूबी आते थे। साल 1961 में इंद्राणी पहली डांसर थी जिन्होंने एशिया सोसाइटी के नेशनल टूर में भाग लिया था। उन्होंने जवाहरलाल नेहरू की यूएस विजिट के दौरान तत्कालीन अमेरिकी प्रेसिडेंट जॉन एफ केनडी के सामने भी परफॉर्म किया था। इसके अलावा उन्होंने महारानी एलिजाबेथ, फिदेल कास्त्रो, निकिता ख्रुश्चेव के सामने भी अपनी कला का प्रदर्शन किया। 
इंद्राणी की निजी जिंदगी भी काफी दिलचस्प रही। उन्होंने 15 साल की उम्र में 30 साल के हबीब रहमान से भाग कर शादी कर ली थी। हबीब रहमान उस समय के जाने-माने आर्किटेक्ट थे। इंद्राणी के दो बच्चे हैं- बेटा राम रहमान और बेटी सुकन्या रहमान। इंद्राणी ने क्लासिकल डांस को दुनिया में मशहूर करने में अहम भूमिका निभाई। नृत्यशैली के प्रति इनकी लगन और मेहनत के चलते 1969 में उन्हें पद्मश्री अवॉर्ड और 1981 में संगीत नाटक अकादमी अवॉर्ड मिला इसके अलावा उन्हें तारकनाथ दास अवॉर्ड से भी नवाजा गया।

whatsapp mail