ऐलोवीरा एवं नारियल के तेल से मिले बालों को करामाती ताकत

img

जयपुर
आज के दौर में बालों में होने वाली समस्याओं को ठीक करने के लिए ऐलोवीरा में एक करामाती ताकत हैं। इस लाभदायी प्राकृतिक साधन को एक ओर पुराने एवं विश्वस्त प्राकृतिक साधन नारियल तेल के साथ मिलाकर प्रयोग करने पर बालों को चमकदार एवं खूबसूरती को बढाया जा सकता है। हेयर और स्किन एक्सपर्ट डॉ. अपर्णा संथानम कहती हैं- एलोवीरा में प्रोटियोलिटिक एंजाइम होता है जो बालों के क्षतिग्रस्त केराटीन को सुधारने का काम करता है। चूँकि इसकी रासायनिक संरचना केराटिन से मिलती जुलती होती है इसलिए यह अपने पोषक तत्वो से बालों को नया जीवन देता है, उन्हें और मजबूत तथा लचीला बनाता है एवं टूटने से बचाता है. यह एक शानदार कंडीशनर भी है जो नारियल तेल के साथ उपयोग करने से बालों को पोषण देने के साथ ही उनको जडो से मजबूत बनाता है। प्रस्तुत हैं एलोवीरा तथा नारियल तेल के कुछ फायदे जो इन सर्दियों में आपके बालों को देंगे पोषण तथा खूबसूरती दोनों।

रेशमी और मुलायम बाल: प्रोटियोलिटिक एंजाइम के अलावा एलोवीरा में मौजूद प्रोटीन, विटामिन और खनिज की भरपूर मात्रा आपके हेयर फॉलिकल्स को असरदार तरीके से पोषण देती है और बालों के सम्पूर्ण टेक्स्चर को निखारती है। और हम सभी यह जानते हैं कि नर्म-मुलायम बालों को स्टाइल करना और उनसे ग्रेसफुल कर्ल्स तथा मैसी बन बनाना कितना आसान होता है, जो कि पार्टियों के इस मौसम की खास मांग होती है। 

बालो का प्राकृतिक कंडीशनर: एलो वीरा युक्त नारियल तेल का नियमित उपयोग बालों की सेहत बनाये रखने के साथ ही बालों की नर्मी और चमक को भी बनाये रखने में भी मदद करता है। इसके साथ ही यह बालों में नमी बनाये रखने और उन्हें प्राकृतिक तौर पर हायड्रेट रखने के साथ ही बालों के पीएच बैलेंस को भी बरकरार रखने में मदद करता है। एलो वीरा के एन्टीफंगल गुण बालों की जडो और सिर की त्वचा को स्वस्थ रखकर आपको उन सभी मुश्किलों से बचाने में सहायता करते हैं जो खुजली से भरी रूखी त्वचा के कारण उभर सकती हैं। बालो की वृद्धि में मददगार खूबसूरत, चमकदार, स्वस्थ बालों को पूरी अदा के साथ लहराने का आकर्षण एक ऐसा जादुई एहसास है जो सबकी आंखों में बसता है। हम सभी खुद में ऐसा आकर्षण पैदा करना चाहते हैं। और शानदार तथा प्रभावी नारियल तेल तथा एलो वीरा के कॉम्बिनेशन ऐसा करने में मददगार हो सकता है ।

whatsapp mail