आप भी खाना एल्युमिनियम फॉयल में पैक करते हैं, तो रुक जाएं 

img

रोज सुबह अगर आप भी अपने बच्चे या पति का खाना बनाने के बाद उसे गरम रखने के लिए एल्युमिनियम फॉयल में रैप कर देती हैं तो दोबारा ऐसा करने से पहले एक बार दोबारा सोच लें। आपका ऐसा करना उनकी सेहत को बनाए रखने की जगह बिगाड़ सकता है। अगर यह कहें कि घर का बना खाना जिसे आप अपने परिवार के लिए महफूज समझ रही हैं वो आपके अपनों की सेहत के लिए जहर तक बन सकता है। दरअसल, एल्युमिनियम फॉयल गरम खाने के संपर्क में आते ही प्रतिक्रिया करने लगता है जो स्वास्थ के लिए बेहद हानिकारक होता है। तो आइए जानते हैं कि किन-किन चीजों को एल्युमिनियम फॉयल में पैक नहीं करना चाहिए। बहुत अधिक गर्म खाने को एल्युमिनियम फॉयल में ना लपेटें। इससे एल्युमिनियम फॉयल पिघल जाता है और इसके तत्व खाने में मिल जाते हैं। इनसे अल्जाइमर और डिमेंशिया होने की संभावना बढ़ जाती है। एल्युमिनियम फॉयल में टमाटर या फिर कोई भी सिट्रिक फल और मसालेदार चीजों को पैक करने से बचना चाहिए। ये चीजें फॉयल को खराब कर देती हैं जिसमें बैक्टीरिया आसानी से प्रवेश कर सकते हैं।
अगर किसी चीज को फ्रिज में रखना है तो एल्युमिनियम फॉयल का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके अलावा ठंडे सैंडविच को भी एल्युमिनियम फॉयल में लपेटकर रखा जा सकता है।
कभी भी बचे हुए खाने को एल्युमिनियम फॉयल में पैक ना करें। इसके अलावा माइक्रोवेव ओवन में भी खाना बनाते समय इसका इस्तेमाल करने से बचें। 
घर पर कभी भी खाना बनाने के लिए एल्युमिनियम के बर्तन का इस्तेमाल ना करें। ये किडनी और हड्डियों को नुकसान पहुंचाता है।

whatsapp mail