भाजपा ने 11 और कांग्रेस ने 20 उम्मीदवारों की सूची जारी की

img

नई दिल्ली
भाजपा ने शुक्रवार को लोकसभा चुनाव के लिए 11 उम्मीदवारों की सूची जारी की। इसमें मध्यप्रदेश, राजस्थान, कर्नाटक की 3-3 सीटों और जम्मू-कश्मीर-महाराष्ट्र की एक-एक सीट पर उम्मीदवार का ऐलान किया गया है। कांग्रेस ने दो लिस्टें जारी कर 20 उम्मीदवारों का ऐलान किया। कांग्रेस ने 20 मिनट पहले पार्टी ज्वाइन करने वाले मौजूदा भाजपा सांसद को इटावा से टिकट दिया है। ज्योतिरादित्य सिंधिया ने दोपहर 1.40 पर ट्वीट कर दोहरे का कांग्रेस में शामिल होने का ऐलान किया। 2 बजे जारी पार्टी की लिस्ट में दोहरे को इटावा से टिकट दे दिया गया। अभिनेत्री उर्मिला मातोंडकर को मुंबई उत्तर से कैंडिडेट बनाया गया है। उन्होंने दो दिन पहले ही पार्टी की सदस्यता ली थी।

3 मौजूदा सांसदों के टिकट काटे
मप्र के बालाघाट से बोध सिंह भगत, खरगोन से सुभाष पटेल, राजस्थान के बांसवाड़ा से मानशंकर निनामा का टिकट काट दिया गया। महाराष्ट्र में मढ़ा सीट से रंजीत सिंह निम्बायकर को टिकट दिया गया है। वे सोमवार को ही कांग्रेस छोड़ भाजपा में शामिल हुए थे।

कांग्रेस ने जारी की उम्मीदवारों की सूची
लोकसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने उम्मीदवारों की एक और सूची जारी की है। इस सूची में तीन प्रत्याशियों के नाम की घोषणा की गई है, जिसमें गुजरात से एक और दो हिमाचल प्रदेश से शामिल हैं। कांग्रेस ने आज दिन में भी चार असम और एक उत्तर प्रदेश की सीट के लिए उम्मीदवारों के नाम की घोषणा की थी। इसके अलावा आज ही 12 प्रत्याशियों की एक अन्य सूची भी जारी की थी। शुक्रवार सुबह बीजेपी से कांग्रेस में शामिल हुए अशोक दोहरे को पार्टी ने यूपी के इटावा से अपना उम्मीदवार बनाया है। वहीं, असम के ढुबरी, कोकराझार, बरपेटा और गुवाहाटी लोकसभा सीटों के लिए भी पार्टी ने प्रत्याशियों के नामों का ऐसान किया है। इससे पहले कांग्रेस ने आज बिहार के 4, यूपी के एक और ओडिशा के 7 प्रत्याशी के माम का ऐलान किया था। पूर्व लोकसभा अध्यक्ष मीरा कुमार को कांग्रेस ने सासाराम सीट से चुनावी मैदान में उतारा है। कांग्रेस ने महाराजंगज सीट से अपना प्रत्याशी 12 घंटे में बदल दिया। कांग्रेस ने यहां से सुप्रिया श्रीनेत को मैदान में उतारा है। इससे पहले अमरमणि की बेटी तनुश्री को टिकट दिया था। अमरमणि, कवियत्री मधुमिता शुक्ला हत्याकांड में दोषी हैं और वर्तमान में जेल में हैं। अमरमणि का बेटा और विधायक अमनमणि भी पत्नी की हत्या का आरोपी है। वह इस मामले में जेल भी जा चुके हैं। तनुश्री को कांग्रेस से पहले शिवपाल यादव की पार्टी से ही महाराजगंज से ही टिकट मिला था।

whatsapp mail