अगले साल पांचवी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन जाएगा भारत : जेटली

img

नई दिल्ली
वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा कि भारत अगले वर्ष तक ब्रिटेन को पछाड़ कर दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन जाएगा और 2040 तक विश्व की तीन विशाल अर्थव्यवस्थाओं में से नंबर एक पर जगह बनाएगा। उन्होंने कहा हालांकि भारत की प्रति व्यक्ति आय कम बनी रहेगी लेकिन अर्थव्यवस्था का आकार विशाल है और तेज गति से आगे बढ़ रहा है। भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग की नई इमारत के उद्धघटान पर जेटली ने कहा, इस साल, आकार के आधार पर हमनें फ्रांस को पीछे छोड़ दिया है। अगले साल हम ब्रिटेन को पछाड़ देंगे। इस लिहाज से हम पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन जाएंगे। 7-8 फीसदी की दर से भारत की बढ़ रही अर्थव्यवस्था वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा।


 कि दुनिया में अन्य अर्थव्यवस्थाएं भारत के मुकाबले बहुत धीमी गति से बढ़ रही हैं। अगर हम औसतन सात से आठ फीसदी की दर से बढ़ते हैं तो इन अर्थव्यवस्थाओं को पछाडऩे में ज्यादा समय नहीं लगेगा, जो कि एक से डेढ़ फीसदी की दर से बढ़ रही हैं। अगर आप 2030 या 2040 की ओर देखते हैं, तो हम निस्संदेह विश्व में आकार के मामले में तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन जाएंगे।
10-20 सालों में तीन सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था में भारत शुमार
अरुण जेटली ने कहा कि भारत में क्षमता है कि वह अगले 10 से 20 वर्षों में दुनिया की तीन सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाओं में शुमार हो जाएगा। उन्होंने कहा, उदाहरण के लिए देश के उत्तरी, दक्षिणी और पश्चिमी हिस्सों में अधिक विकास हुआ है। पूर्वीं हिस्से को और तेजी से बढऩा होगा। यह एक क्षेत्र है, जिसमें हम वृद्धि देख रहे हैं। महिला रोजगार एक क्षेत्र हैं, जहां हम विकास प्रक्रिया में उनके योगदान को देखेंगे। वित्त मंत्री ने कहा कि बाजार और आर्थिक गतिविधियों में विस्तार से भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग की भूमिका का भी विस्तार होगा।
अर्थव्यवस्था का आकार और क्षमता बढ़ रही
उन्होंने कहा, हमारी आबादी अधिक है, हमारा उपभोक्ता आधार विशाल है, अर्थव्यवस्था का आकार और इसकी क्षमता भी विशाल होने जा रही है और इसलिए बाजार भी बहुत विशाल होने जा रहे हैं। और अगर बाजार विशाल हैं, तो हम निश्चित रूप से असाधारण होंगे और इसके लिए आपको जरूरत है आवश्यक कदम उठाने की। मंत्री ने कहा, इसलिए अगले 10 से 20 वर्षों में आपकी भूमिका में विस्तार होने जा रहा है।
०२
 

whatsapp mail