सहमति बनने के बाद ही मुंबई में किया जाएगा ऐलान: चह्वाण

img

नई दिल्ली
राकांपा अध्यक्ष शरद पवार के आवास पर गुरुवार को कांग्रेस नेताओं की बैठक हुई। बैठक के बाद कांग्रेस नेता पृथ्वीराज चह्वाण ने कहा कि राकांपा-कांग्रेस के बीच सभी मुद्दों पर चर्चा के बाद आम सहमति बन गई है। उन्होंने कहा कि शुक्रवार को मुंबई में एक बार चुनाव पूर्व गठबंधन के सहयोगियों से चर्चा की जाएगी। इसके बाद राकांपा और कांग्रेस मिलकर शिवसेना से बातचीत करेगी और सहमति बनने पर हम गठबंधन के स्वरूप के बारे में बताएंगे। शिवसेना सांसद संजय राउत ने गुरुवार दावा किया कि महाराष्ट्र में 1 दिसंबर से पहले सरकार बनाने की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी। सूत्रों के मुताबिक, कांग्रेस की कार्यकारी अध्यक्ष सोनिया गांधी ने शिवसेना के साथ सरकार बनाने की मंजूरी दे दी है। तीनों दलों के विधायकों के समर्थन की चिठ्ठी शनिवार को राज्यपाल को सौंपेंगे। फिलहाल उनसे मुलाकात का समय मांगा जाएगा।

भागीदारी करना, पार्टी को दफनाने के समान: निरूपम
कांग्रेस नेता संजय निरुपम ने राज्य में शिवसेना के साथ सरकार गठन को लेकर पार्टी को सावधानी बरतने को कहा है। उन्होंने कहा कि शिवसेना के साथ गठबंधन में तीसरे स्थान पर भागीदारी करना कांग्रेस पार्टी को दफनाने के समान है। 

14-14-14 के फॉर्मूले पर सरकार चाहती है कांग्रेस
महाराष्ट्र में नई सरकार को लेकर कांग्रेस और एनसीपी की शुक्रवार को शिवसेना के साथ बैठक होगी। सूत्रों के मुताबिक अभी तक विभागों के बंटवारे को लेकर कोई फैसला नहीं हो पाया है। शुक्रवार को शिवसेना के साथ बैठक के बाद इस पर फैसला हो पाएगा। हालांकि कांग्रेस 14-14-14 के फॉर्मूले पर सरकार में हिस्सेदारी चाहती है। इसका मतलब यह हुआ कि सरकार में सभी पार्टियों के मंत्रियों की संख्या 14-14 हो। बताया जा रहा है कि एनसीपी ने रोटेशनल मुख्यमंत्री बनाए जाने की कोई मांग नहीं उठाई है।

whatsapp mail