बारिश के मौसम में इस तरह बनाएं अरबी के पत्तों की सब्जी, पेट के साथ मूड भी हो जाएगा फ्रेश

img

नई दिल्ली 
अरबी की सब्जी तो आपने कई बार बनाकर खाई होगी।सेहत के लिहाज से भी अरबी के पत्तों की सब्जी बहुत फायदेमंद होती है।यह बारिश के सीजन में खूब पसंद की जाती है। आज जानिए इसके पत्ते से बनने वाली लजीज सब्जी को बनाने की क्या है सही विधि।
सामग्री
15-20 अरबी के पत्ते कटे हुए, साढ़े तीन चम्मच चना दाल भीगी हुई, नमक स्वादानुसार, तीन चम्मच इमली का गूदा, डेढ़ चम्मच कच्ची मूंगफली, तीन चम्मच न्यूट्रालाइट क्लासिक, एक चुटकी हींग, एक चौथाई चम्मच मेथी के दाने, आधा चम्मच सरसों के दाने, 8 से 10 कढ़ी पत्ते, एक चम्मच महीन कटा लहसुन, आधा चम्मच महीन कटी हरी मिर्च, एक चौथाई चम्मच हल्दी पाउडर, तीन चम्मच बेसन, एक चौथाई चम्मच कसा हुआ गुड़, एक चौथाई चम्मच ताजे नारियल की खुरचन।
ऐसे बनाएं
अरबी के पत्ते, चना दाल, नमक, दो चम्मच इमली का गूदा और दो से तीन कप पानी गहरे नॉन-स्टिक पैन में डालिए। अब इसे ढकें और तीन से चार मिनट तक पकने दें। फिर इसमें कच्ची मूंगफली डालें और ढककर नरम होने तक पकाएं। न्यूट्रालाइट क्लासिक को एक दूसरे नॉन-स्टिक पैन में गर्म करें। उसमें हींग, मेथी के दाने, सरसों के दाने, कढ़ी पत्ते, लहसुन, हरी मिर्च और हल्दी पाउडर मिलाएं और सुगंधित होने तक हिलाते रहें।
अब बेसन डालकर अच्छी तरह मिलाएं और 2-3 मिनट तक चलाते रहें। अरबी-दाल मिक्सचर को पानी के साथ मिलाएं। फिर आधा कप पानी और डालकर मिक्स करें। बाकी बचा इमली का गूदा और गुड़ मिक्स करें। उसके बाद 5-10 मिनट तक मध्यम आंच पर पकाएं। अब नारियल डालें और अच्छे से मिलाएं। अब नमक डालकर 5 मिनट पकाएं और गर्मागर्म परोसें।
 

whatsapp mail