23 नवंबर को कार्तिक पूर्णिमा : 6 उपायों को करने से सालभर नहीं रहेगी पैसों की कमी

img

हिंदू धर्म में हर महीने की पूर्णिमा का विशेष महत्व होता है। जिसमें कार्तिक महीने की पूर्णिमा बहुत ही महत्वपूर्ण मानी जाती है। कार्तिक पूर्णिमा को गुरु पूर्णिमा, त्रिपुरी पूर्णिमा और कार्तिक स्नान आदि कई नामों से जाना जाता है। इस बार 23 नवंबर को कार्तिक पूर्णिमा है। इस कार्तिक पूर्णिमा में गंगा स्नान, दीपदान और गरीबों को दान करने की परंपरा है। ऐसी मान्यता है इस दिन गंगा स्नान करने से सालभर गंगा स्नान करने के बराबर फल मिलता है। शास्त्रों के अनुसार अगर पूर्णिमा के दिन कुछ खास उपाय किए जाएं तो धन-दौलत की कभी कमी नहीं रहती।
उपाय
- कार्तिक पूर्णिमा के दिन घर के मुख्य द्वार पर आम के पत्तों का तोरण द्वार बनाना चाहिए। ऐसा करने से घर के अंदर निगेटिव ऊर्जा घर के अंदर प्रवेश नहीं करती है।
- कार्तिक पूर्णिमा पर शनि मंदिर जाकर भगवान शनि को सरसों का तेल चढ़ाना चाहिए ऐसा करने से आप के ऊपर से शनिदोष कम होता है।
- कार्तिक पूर्णिमा की शाम के समय तुलसी के पौधे के सामने घी का दीपक जलाना चाहिए। इससे घर की समृद्धि बनी रहेगी और दुर्भाग्य पीछा करना छोड़ देता है।
- अगर आप यह चाहते हैं कि आपकी तिजोरी हमेशा पैसों से भरी रहे तो कार्तिक पूर्णिमा पर 11  कौडिय़ों के ऊपर हल्दी का तिलक लाकर तिजोरी में रखें। माता लक्ष्मी की कृपा आप पर हमेशा बनी रहेगी।
- कार्तिक पूर्णिमा पर गंगा स्नान करते समय कुशा लेकर स्नान करने से लाभ की प्राप्ति होती है। इसके बाद भगवान शिव और विष्णु की पूजा करनी चाहिए।
- कार्तिक पूर्णिमा के दिन गंगा स्नान और पूजा-ध्यान के बाद गरीबों का उड़द दाल और चावल का दान करने से घर में सौभाग्य आता है।

whatsapp mail