भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 8 रन से हराया, वनडे में 500वीं जीत दर्ज की

img

नागपुर
भारत ने ऑस्ट्रेलिया को नागपुर में खेले गए दूसरे वनडे में 8 रन से हरा दिया। टीम इंडिया की वनडे में यह 500वीं जीत है। वह 500 मैच जीतने वाला दूसरा देश बन गया। इससे पहले ऑस्ट्रेलिया ने 500 मुकाबले जीते हैं। भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 250 रन बनाए। इसके जबाव में ऑस्ट्रेलियाई टीम 242 रन ही बना सकी। उसे आखिरी ओवर में जीत के लिए 11 रन बनाने थे, लेकिन विजय शंकर ने दो विकेट लेकर मैच भारत की झोली में डाल दिया। इससे पहले फिंच ने टॉस जीतकर गेंदबाजी का फैसला किया। टीम इंडिया 48.2 ओवर में 250 रन पर ऑलआउट हो गई। कप्तान विराट कोहली ने सर्वाधिक 116 रन बनाए। यह उनका 40वां शतक है। उन्होंने 120 गेंद की पारी में 10 चौके लगाए। विजय शंकर ने 46 रन का योगदान दिया। ऑस्ट्रेलिया के लिए पैट कमिंस ने चार विकेट लिए।
विराट कोहली का इस साल यह दूसरा वनडे शतक है। इससे पहले उन्होंने 15 जनवरी को एडिलेड में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 104 रन की पारी खेली थी। कोहली ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 7वीं बार शतकीय पारी खेली। कोहली ने 40 शतक के लिए 216 पारियां खेलीं। वहीं, सचिन तेंदुलकर 355 पारियों में इस आंकड़े तक पहुंचे थे। ऑस्ट्रेलिया के ओपनर एरॉन फिंच और उस्मान ख्वाजा ने पहले विकेट के लिए 83 रन की साझेदारी की। कुलदीप यादव ने इस साझेदारी को 15वें ओवर की तीसरी गेंद पर तोड़ दिया। उन्होंने फिंच को 37 रन के निजी स्कोर पर एलबीडब्ल्यू कर दिया।

दूसरा विकेट (15.3 ओवर) : कुलदीप के बाद केदार जाधव ने अगले ही ओवर में भारत को दूसरी सफलता दिलाई। उन्होंने ख्वाजा को कोहली के हाथों कैच आउट कराया। ख्वाजा ने 38 रन बनाए।

तीसरा विकेट (23.5 ओवर) : पहले मैच में टीम से बाहर रहे शॉन मार्श 16 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। उन्हें जडेजा ने धोनी के हाथों कैच आउट कराया। मार्श ने तीसरे विकेट के लिए पीटर हैंड्सकॉम्ब के साथ 39 रन की साझेदारी की।

चौथा विकेट (28.3 ओवर) : टी-20 सीरीज के दूसरे मैच में शतक लगाने वाले ग्लेन मैक्सवेल ज्यादा देर क्रीज पर नहीं टिक सके। कुलदीप ने चार रन के निजी स्कोर पर उन्हें बोल्ड कर दिया। मैक्सवेल ने पहले मैच में 40 रन बनाए थे।

पांचवां विकेट (37.3 ओवर) : जडेजा ने 38वें ओवर की तीसरी गेंद पर पीटर हैंड्सकॉम्ब को रन आउट कर दिया। हैंड्सकॉम्ब ने शमी की गेंद को बैकवर्ड प्वाइंट की तरफ खेला और एक रन के लिए दौड़ पड़े। जडेजा ने वहां से नॉन स्ट्राइक एंड पर थ्रो मारा और हैंड्सकॉम्ब को रन आउट कर दिया।

छठा विकेट (44.3 ओवर) : कुलदीप ने एलेक्स कैरी को आउट कर भारत को छठी सफलता दिलाई। कैरी 24 गेंद में 22 रन बनाकर बोल्ड हो गए।

सातवां विकेट (45.2 ओवर) : बुमराह ने कूल्टर नाइल को बोल्ड कर भारत को सातवीं सफलता दिलाई। कूल्टर नाइल ने 4 गेंद पर 4 रन बनाए। 

आठवां विकेट (45.4 ओवर) : बुमराह ने कूल्टर नाइल के बाद कमिंस को भी उसी ओवर में आउट कर दिया। कमिंस का कैच धोनी ने लिया। वे खाता भी नहीं खोल सके।

नौवां विकेट (49.1 ओवर) : भारत को जीत के लिए आखिरी ओवर में दो विकेट की जरूरत थी। विजय शंकर ने पहली गेंद पर स्टोइनिस को एलबीडबल्यू कर दिया। स्टोइनिस ने 65 गेंद पर 52 रन बनाए।

दसवां विकेट (49.3 ओवर) : शंकर ने आखिरी ओवर की तीसरी गेंद पर एडम जम्पा को बोल्ड कर दिया। इसी के साथ भारत ने यह मैच अपने नाम कर लिया।

whatsapp mail