भारत बनाम साउथ अफ्रीका टी-20 सीरीज

img

नई दिल्ली
भारत और साउथ अफ्रीका के बीच टी20 इंटरनैशनल मैचों की सीरीज का आगाज 15 सितंबर से हो रहा है। पहला मैच धर्मशाला में खेला जाएगा। सीरीज का दूसरा मुकाबला 18 सितंबर को मोहाली और तीसरा व आखिरी मैच 22 तारीख को विशाखापत्तनम में खेला जाएगा। साउथ अफ्रीका के लिए इस सीरीज में क्विंटन डी कॉक कप्तानी कर रहे हैं। आइए जानते हैं वे पांच खिलाड़ी जिन पर रहेगी खास नजर-

रोहित शर्मा
रोहित शर्मा हाल ही में समाप्त हुए वल्र्ड कप में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज थे। उन्होंने इस टूर्नमेंट में पांच शतक लगाए थे। छोटे प्रारूप में रोहित अच्छी फॉर्म में हैं। टी20 इंटरनैशनल में सबसे तेज सेंचुरी बनाने का संयुक्त रेकॉर्ड (35 गेंद) भी रोहित के नाम हैं। रोहित को उनके आक्रामक खेल के लिए 'हिटमैन' कहा जाता है। वह वनडे इंटरनैशनल में तीन दोहरे शतक और टी20 इंटरनैशनल में चार शतक लगा चुके हैं।

रबाडा
रबाडा को इस समय दुनिया के सर्वश्रेष्ठ तेज गेंदबाजों में शुमार किया जाता है। वह खेल के तीनों प्रारूपों में शानदार गेंदबाजी कर रहे हैं। 24 साल के रबाडा साउथ अफ्रीकी गेंदबाजी के अगुआ हैं। उनके पास रफ्तार है, स्विंग है और वह आक्रमक गेंदबाजी कर बल्लेबाज को मुश्किल में डालने की कुव्वत रखते हैं। 2019 आईपीएल में उन्होंने दिल्ली कैपिटल्स के लिए 12 मैचों में 25 विकेट लिए थे। वह टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाजों की लिस्ट में दूसरे पायदान पर थे। रबाडा को भारतीय परिस्थितियों में खेलने का अनुभव है और यह बात उनके पक्ष में जाती है।

क्विंटन डी कॉक
क्विंटन डी कॉक को साउथ अफ्रीका ने इस सीरीज के लिए कप्तान बनाया गया है। बाएं हाथ के इस विकेटकीपर बल्लेबाज को फाफ डु प्लेसिस की गैर मौजूदगी में टीम की कमान सौंपी गई है। टॉप ऑर्डर में डी कॉक तेजी से रन बनाने का हुनर जानते हैं। बीते कुछ वक्त से वह छोटे फॉर्मेट में साउथ अफ्रीका के सबसे कामयाब बल्लेबाजों में शुमार हैं। साउथ अफ्रीकी टीम नई है और ऐसे में उन पर रन बनाने के साथ-साथ उस टीम को संभालने की भी जिम्मेदारी है। भारत के खिलाफ चार टी20 इंटरनैशनल मैचों में उन्होंने 38.25 के औसत से 153 रन बनाए हैं। इस साल आईपीएल में मुंबई इंडियंस की ओर से खेलते हुए 529 रन बनाए थे।

विराट कोहली
विराट कोहली को इस समय दुनिया का सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज कहा जाता है। वल्र्ड टी20 अब करीब एक साल दूर है और कोहली के लिए टीम तैयार करने की भी जिम्मेदारी है। कोहली इस बड़े टूर्नमेंट से पहले युवाओं को आजमाने में लगे हैं। विराट ने वेस्ट इंडीज के खिलाफ खेली गई पिछली टी20 सीरीज में एक हाफ सेंचुरी लगाई थी। साउथ अफ्रीका के खिलाफ टी20 इंटरनैशनल में उनका रेकॉर्ड बहुत अच्छा नहीं है। उन्होंने 8 मैचों में 173 रन बनाए हैं।

हार्दिक पंड्या
हार्दिक पंड्या वल्र्ड कप के बाद से वह टीम से बाहर चल रहे थे। हार्दिक अपनी वापसी सीरीज की शुरुआत पॉजीटिव नोट पर करना चाहेंगे। 38 टी 20में हालांकि उनका प्रदर्शन बहुत अच्छा नहीं रहा है। इनमें उन्होंने 16.44 के औसत से 296 रन बनाए हैं और 8.32 की इकॉनमी रेट से 36 विकेट लिए हैं। हार्दिक ने हालांकि आईपीएल में मुंबई इंडियंस के लिए अच्छा प्रदर्शन किया है। 

whatsapp mail