टेस्ट सीरीज में विराट कोहली तोड़ सकते हैं सचिन तेंदुलकर का बड़ा रिकॉर्ड

img

सिडनी
भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चार मैचों की टेस्ट सीरीज का आगाज 6 दिसंबर से एडिलेड में होना है। इस सीरीज के दौरान विराट कोहली के पास सचिन तेंदुलकर का एक बड़ा रिकॉर्ड तोडऩे का मौका होगा। क्रिकेट में मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर के तमाम रिकॉर्ड तोड़ चुके भारतीय कप्तान विराट कोहली की नजर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 6 दिसंबर से एडिलेड मैदान में शुरू होने जा रही टेस्ट सीरीज में भी लिटिल मास्टर का एक बड़ा रिकॉर्ड तोडऩे पर होगी। बता दें कि ऑस्ट्रेलिया की धरती पर मेजबान ऑस्ट्रेलिया टीम के खिलाफ सबसे अधिक शतक लगाने का रिकॉर्ड सचिन तेंदुलकर के नाम दर्ज है। सचिन ने कंगारू टीम के खिलाफ उसी की धरती पर 6 शतक जड़े हैं। कोहली के नाम ऑस्ट्रेलिया में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अब तक पांच टेस्ट शतक हैं। अगर एडिलेड में कोहली दोनों पारियों में शतक लगा देते हैं तो सचिन का ये रिकॉर्ड टूट सकता है। 2014 में भारत के ऑस्ट्रेलिया दौरे पर कोहली ने एडिलेड ओवल की दोनों पारियों में शतक जड़ा था और इसे कोहली का पसंदीदा मैदान माना जाता है। भारत को चार टेस्ट मैच खेलने हैं, ऐसे में अगर रिकॉर्ड पहले मैच में नहीं टूटा तो सीरीज के बाकी मैचों में भी टूट सकता है। औसत में सचिन से आगे हैं विराट वैसे कोहली के अलावा पूर्व कप्तान सुनील गावस्कर के नाम भी ऑस्ट्रेलिया में पांच शतक दर्ज हैं, इनके बाद इस लिस्ट में वीवीएस लक्ष्मण का नाम है जिन्होंने कुल चार शतक जड़े हैं। सचिन ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 20 टेस्ट मैचो में 53.20 की जोरदार औसत से कुल 1809 रन बनाए हैं। वहीं कोहली ने अब तक खेले आठ टेस्ट मैचों में 62 की शानदार औसत के 992 रन बनाए हैं।

टेस्ट सीरीज का शेड्यूल
6-10 दिसंबर, पहला टेस्ट मैच, एडिलेड ओवल, सुबह 5:30 बजे से (भारतीय समयानुसार)
14-18 दिसंबर, दूसरा टेस्ट मैच, पर्थ स्टेडियम, सुबह 7:50 बजे से (भारतीय समयानुसार)
26-30 दिसंबर: तीसरा टेस्ट मैच, मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड, सुबह 5:00 बजे से (भारतीय समयानुसार)
3-7 जनवरी: चौथा टेस्ट मैच, सिडनी क्रिकेट ग्राउंड, सुबह 5:00 बजे से (भारतीय समयानुसार)

दोनों टीमें इस प्रकार हैं:
भारत: विराट कोहली, मुरली विजय, केएल राहुल, पृथ्वी शॉ, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, हनुमा विहारी, रोहित शर्मा, ऋषभ पंत, पार्थिव पटेल, रवि अश्विन, रविंद्र जडेजा, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी, इशांत शर्मा, उमेश यादव, जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार।
ऑस्ट्रेलिया: टिम पेन, पैट कमिंस, एरन फिंच, पीटर हैंड्सकॉम्ब, मार्कस हैरिस, जोश हेजलवुड, ट्रैविस हेड, उस्मान ख्वाजा, नाथन लायन, मिशेल मार्श, शॉन मार्श, पीटर सिडल, मिशेल स्टार्क, क्रिस टरमेन।

whatsapp mail