वेस्टइंडीज के गेंदबाजों ने जीता दिल लेकिन भारत के नाम रहा पहला टी-20

img

कोलकाता
भारत और वेस्टइंडीज के बीच तीन मैचों की टी-20 सीरीज का पहला मुकाबला भारत ने अपने नाम कर लिया। कोलकाता के ईडन गार्डेंस स्टेडियम में खेले गए पहले टी-20 मैच में भारत ने मेहमान टीम को 5 विकेट से हरा दिया। वेस्टइंडीज ने भारत के सामने 110 रन का लक्ष्य रखा था, जवाब में भारत ने 18 ओवर में 5 विकेट के नुकसान पर लक्ष्य हासिल कर लिया। भारत की तरफ से सबसे ज्यादा रन दिनेश कार्तिक ने बनाए, इस विकेटकीपर बल्लेबाज ने नाबाद 31 रन की पारी खेली। वहीं अपना पहला टी-20 मैच खेल रहे क्रुणाल पांड्या ने पहले गेंदबाजी में कमाल करते हुए 4 ओवर में 15 रन देकर 1 विकेट लिया फिर बल्लेबाजी में भी उन्होंने जौहर दिखाते हुए 9 गेंद पर 21 रन की पारी खेली। भारत के भी 5 विकेट गिरे भारत को पहला झटका तेज गेंदबाज थॉमस ने दिया, इस गेंदबाज ने भारतीय टीम के कप्तान रोहित शर्मा को 6 रन के स्कोर पर विकेटकीपर दिनेश रामदीन के हाथों कैच आउट करवाया। इसके बाद इसी गेंदबाज ने शिखर धवन को 3 रन के स्कोर पर क्लीन बोल्ड कर दिया। वेस्टइंडीज के कप्तान ब्रेथवेट ने भारत को तीसरा झटका रिषभ पंत के रूप में दिया, उन्होंने पंत को 1 रन के स्कोर पर ब्रावो के हाथों कैच आउट करवाया। लोकेश राहुल ने 22 गेंदों का सामना करते हुए 16 रन बनाए। उन्हें कार्लोस ब्रेथवेट ने डेरेन ब्रावो के हाथों कैैच करवा कर पवेलियन का रास्ता दिखा दिया। स्पिन गेंदबाज खैरी पिएरे ने मनीष पांडे का अपनी ही गेंद पर कैच पकड़ भारत को 5वां झटका दिया। वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम को पहला झटका भारतीय तेज गेंदबाज उमेश यादव ने दिया। उमेश ने ओपनर बल्लेबाज दिनेश रामदीन को 2 रन के स्कोर पर विकेटकीपर दिनेश कार्तिक के हाथों कैच आउट करवा दिया। साई होप ने 10 गेंदों पर 14 रन बनाए और रन आउट हो गए। इसके बाद बुमराह ने खतरनाक हेटमायर को 10 रन के स्कोर पर विकेटकीपर कार्तिक के हाथों कैच आउट करवाया। पोलार्ड को कृणाल पांड्या ने मनीष पांडे के हाथों रन आउट करवा दिया। पोलार्ड ने 26 गेंदों पर 14 रन बनाए। इसके बाद कुलदीप ने डैरन ब्रावो को बाउंड्री पर शिखर धवन के हाथों कैच आउट करवाया। ब्रावो सिर्फ 5 रन बनाकर अपनी टीम को मझधार में छोड़ गए। रोमवेल पॉवेल चार रन बनाकर कुलदीप यादव की गेंद पर कार्तिक के हाथों लपके गए। कुलदीप ने ब्रेथवेट को एलबीडबल्यू आउट कर मेहमान टीम को 7वां झटका दिया। खलील ने फेबियन एलीन को उमेश यादव के हाथों कैच करवा दिया। एलीन ने 20 गेंदों का सामना करते हुए 27 रन बनाए। कीमो पॉल 15 रन व खैरी पिएरे 9 रन बनाकर नाबाद रहे। भारतीय गेंदबाजों की गेंदबाजी काफी अच्छी रही और उन्होंने मेहमान टीम के बल्लेबाजों को खुलकर खेलने का मौका नहीं दिया। भारत की तरफ से कुलदीप यादव ने तीन जबकि उमेश यादव, खलील अहमद, जसप्रीत बुमराह व कृणाल पांड्या ने एक-एक सफलता हासिल की। 

भारतीय टीम
रोहित शर्मा (उपकप्तान), शिखर धवन, लोकेश राहुल, रिषभ पंत (विकेटकीपर), मनीष पांडे, दिनेश कार्तिक, कृणाल पांड्या, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह, खलील अहमद और उमेश यादव। 

वेस्टइंडीज टीम
रोवमैन पावेल, डेरेन ब्रावो, साई होप, शिमरोन हेटमायर, दिनेश रामदीन (विकेटकीपर), केरन पोलार्ड, कार्लोस ब्रेथवेट (कप्तान), कीमो पॉल, फाबियान एलान, खैरी पिएरे, ओशाने थॉमस।

whatsapp mail