गोल्ड लक इंडिया संदेश के साथ जकार्ता जाएंगे भारतीय पहलवान

img

नई दिल्ली
भारतीय पहलवान 'गोल्ड लक इंडिया' संदेश के साथ 18 अगस्त से शुरू हो रहे 18वें एशियाई खेलों के लिए मंगलवार को जकार्ता रवाना होंगे। भारतीय कुश्ती महासंघ और कुश्ती जगत के नए पार्टनर टाटा मोटर्स ने रविवार को खिलाडिय़ों के लिए शानदार विदाई समारोह का आयोजन किया और उन्हें शुभकामनाएं दीं। इस अवसर पर खिलाडिय़ों ने अपना श्रेष्ठ देने और बीते एशियाई खेलों से अधिक पदक के साथ स्वदेश लौटने का वादा किया। विदाई समारोह में बजरंग पूनिया, पवन कुमार, हरदीप सिंह, साक्षी मलिक, पूजा ढांढा और विनेश फोगाट ने शिरकत की। भारतीय दल में कुल 18 पहलवान शामिल हैं। ये पुरुष एवं महिला फ्रीस्टाइल के अलावा ग्रीको रोमन वर्ग में अपनी चुनौती पेश करेंगे। खिलाडिय़ों के विदाई समारोह में टाटा मोटर्स कामर्शियल व्हीकल बिजनेस यूनिट के अध्यक्ष गिरीष वाघ ने कहा, कुश्ती सिर्फ ताकत का खेल नहीं बल्कि साहस का भी है। मुझे उन सभी पहलवानों पर गर्व महसूस होता है, जिन्होंने इस तरह की महान चुनौतियों को रास्ते में विभिन्न चुनौतियों पर काबू पा लिया है। टाटा मोटर्स परिवार की ओर से, मैं सभी पहलवानों की स्वर्णिम किस्मत की कामना करता हूं कुश्ती महासंघ के अध्यक्ष बृज भूषण शरण सिंह ने कहा, कुश्ती ने हमें हमेशा सभी खेलों से अच्छी संख्या में पदक दिए हैं। हम उम्मीद कर रहे हैं कि हमारे पहलवान हमें एक बार फिर खुशी मनाने का मौका देंगे। मुझे यकीन है कि इस साल हमारे पहलवान इनचॉन एशियाई खेलों से बेहतर प्रदर्शन करेंगे। अधिकारियों की मेरी टीम की ओर से शुभकामनाएं। जकार्ता में 50 किलो वर्ग में प्रतिस्पर्धा करने जा रही विनेश फोगाट ने बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद जताई। विनेश ने कहा कि मुझे उम्मीद है कि मैं एशियाई खेलों में अपने पिछले सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन को बेहतर कर सकूंगी। प्रतियोगिता कठिन है लेकिन मेरा लक्ष्य सोने पर रहेगा। रियो ओलम्पिक खेलों में कांस्य जीतने वाली साक्षी मलिक पहली बार विनेश के साथ किसी बड़ी प्रतियोगिता में हिस्सा लेने जा रही हैं, ने कहा, "मैं अच्छी तरह से तैयार हूं। मैं पदक के साथ घर लौटने की उम्मीद कर रही हूं।
भारतीय टीम: 
पुरुषों की फ्रीस्टाइल : संदीप तोमर (57 किलोग्राम), बजरंग पुनिया (65 किलोग्राम), सुशील कुमार (74 किलोग्राम), पवन कुमार (86 किलोग्राम), मौसम खत्री (97 किलो) और सुमित (125 किलोग्राम)।
ग्रीको-रोमन : ज्ञानेंद्र (60 किलो), मनीष (67 किलो), गुरप्रीत सिंह (77 किलोग्राम), हरप्रीत सिंह (87 किलोग्राम), हरदीप सिंह (97 किलो) और नवीन (130 किलोग्राम)।

whatsapp mail