रुपे टाइटल स्पांसर के रूप में प्रो वॉलीबाल लीग के साथ जुड़ाः रुपे प्रो वॉलीबाल लीग

img

  • कोच्चि ब्लू स्पाइकर्स और यू मुंबा वॉली के बीच मुकाबले के साथ 2 फरवरी को शुरू होगा लीग 

 
मुंबई
भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (एनपीसीआई) के फ्लैगशिप प्रोडक्ट, रुपे ने भारत के सबसे नये फ्रेंचाइजी-आधारित स्पोर्ट्स लीग, प्रो वॉलीबाल लीग के टाइटल स्पांसरशिप का अधिकार हासिल किया। यह लीग 2 फरवरी से शुरू होने वाला है। भारत के सभी बैंकों एवं वित्तीय संस्थानों को घरेलू कार्ड भुगतान प्रणाली उपलब्ध कराने के भारतीय रिजर्व बैंक के सपने को पूरा करने के लिए रुपे की परिकल्पना की गई। रुपे, लीग का टाइटल स्पांसर होगा। इस लीग में छः शहरों की छः फ्रेंचाइजी हिस्सा लेंगी। यह लीग, बेसलाइन वेंचर्स और वॉलीबाल फेडरेशन ऑफ इंडिया की पहल है। लीग के पहले सीजन में इसे रुपे प्रो वॉलीबाल लीग कहा जायेगा। इस गठबंधन पर अपनी खुशी जाहिर करते हुए, एनपीसीआई के एसवीपी-मार्केटिंग, श्री कुणाल कलावतिया ने कहा, ‘‘रुपे 60 करोड़ भारतीयों का पसंदीदा कार्ड है और आज 1100$ बैंक रुपे कार्ड जारी करते हैं। वॉलीबाल एक शानदार टीम स्पोर्ट है और यह भारत के कोने-कोने में खेला जाता है। जिस तरह से रुपे डिजिटल भुगतान पहल को बल दे रहा है, हमारा मानना है कि उसी तरह से प्रो वॉलीबाल लीग इस खेल को आगे लायेगा और राष्ट्र को एक भावना से जोड़ेगा। रुपे प्रो वॉलीबाल लीग के साथ, हम युवा एवं स्वस्थ भारत की शक्ति का जश्न मनाना चाहते हैं। प्रगति के बारे में बात करते हुए, बेसलाइन वेंचर्स के सह-संस्थापक और प्रबंध निदेशक, तुहिन मिश्रा ने कहा, ‘‘हमें रुपे का लीग के टाइटल स्पांसर बनने की खुशी है। यह देखकर बहुत अच्छा लग रहा है कि रुपे ने एक ऐसे खेल में निवेश किया है, जो तीव्र गति वाला, रोमांचक और हमारे युवा एवं डायनैमिक देश के बिल्कुल मेल का है। प्रो वॉलीबाल लीग का उद्देश्य ऐसी वॉलीबाल क्रांति शुरू करना है, जो उस डिजिटल इंडिया क्रांति की बराबरी का हो, जिसका रुपे एक प्रमुख हिस्सा है। और इस प्रयास में हमारी मदद के लिए, हमें रुपे से बेहतर कोई भी सहयोगी नहीं मिलता था। लीग में रुपे का स्वागत करते हुए, श्री रामावतार सिंह जाखड़, पूर्व भारतीय अंतर्राष्ट्रीय खिलाड़ी और वर्तमान महासचिव, वॉलीबाल फेडरेशन ऑफ इंडिया ने कहा, ‘‘हम पीवीएल में रुपे का हार्दिक स्वागत करते हैं। ऐसे प्रतिष्ठित ब्रांड, जो हमारे देश का गौरव भी है, को वॉलीबाल जैसे सही मायने में सामान्य लोगों के खेल को समर्थन करते हुए देखकर दिल से खुशी हो रही है। हमें पूरा विश्वास है कि यह शानदार गठबंधन होगा। लीग का उद्घाटन सत्र कोच्चि के राजीव गांधी स्टेडियम में 2 फरवरी को कोच्चि ब्लू स्पाइकर्स और मुंबा वॉली के बीच मैच के साथ शुरू होगा। नवंबर 2018 में जिन छः टीमों की घोषणा की गई थी, उनके बीच पहले सीजन में 18 मैच होंगे, जो टीमें राउंड केबिन फॉर्मट में एक-दूसरे के खिलाफ खेलेंगी। अहमदाबाद डिफेंडर्स का ओनर बॉन्होमी स्पोर्ट्स इवेंट मैनेजमेंट लिमिटेड है, केरल के कालीकट हीरोज का ओनर बीकन स्पोर्ट्स है, जबकि चेन्नई स्पर्टन्स का ओनर चेन्नई स्पार्टन्स प्राइवेट लिमिटेड है। यू मुंबा का ओनर यू स्पोर्ट्स है, जिनकी कबड्डी लीग में भी एक टीम है, जबकि ब्लैक हॉक्स हैदराबाद का ओनर एजाइल एंटरटेनमेंट प्राइवेट लिमिटेड है। थॉमस मुथूट ने कोच्चि फ्रेंचाइजी ली है, जिसका नाम कोच्चि ब्लू स्पाइकर्स है। 2 फरवरी से शुरू होने वाले सभी मैचों का लाइव प्रसारण सोनी सिक्स और सोनी टेन 3 पर होगा और सोनी लिव पर इसकी लाइव स्ट्रीमिंग की जा सकेगी। 

एनपीसीआई के विषय में
भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (एनपीसीआई) की स्थापना वर्ष 2009 में की गई, जिसे भारत के विभिन्न खुदरा रिटेल भुगतान सिस्टम्स के लिए सेंट्रल इंफ्रास्ट्रक्चर की आवश्यकता के अनुरूप स्थापित किया गया और बाद में, भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा देश के सभी बैंकों के लिए पेमेंट यूटिलिटी के रूप में परिकल्पित किया गया। इंटर-बैंक एटीएम ट्रांजेक्शंस के स्विचिंग की सिंगल सर्विस से बढ़कर सेवाओं का काफी विस्तार हो गया है, जिसमें चेक ट्रंकेशन सिस्टम, नेशनल ऑटोमेटेड क्लियरिंग हाउस, आधार एनेबल्ड पेमेंट सिस्टम, यूएसएसडी आधारित ’99रु, इमेडिएट पेमेंट सर्विस, भारत इंटरफेस फॉर मनी - यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस, भीम आधार, नेशनल इलेक्ट्रॉनिक टॉल कलेक्शन और भारत बिलपे शामिल है, जिनका उद्देश्य अंतर्राष्ट्रीय कार्ड योजनाओं का विकल्प प्रदान करना है। एनपीसीआई के फ्लैगशिप प्रोडक्ट, रूपे को प्रधानमंत्री जन धन योजना का पसंदीदा कार्ड बनाया गया।  

प्रो वॉलीबाल लीग के विषय में 
बेसलाइन वेंचर्स इंडिया प्राइवेट लिमिटेड और वॉलीबाल फेडरेशन ऑफ इंडिया की पहल, प्रो वॉलीबाल लीग का उद्देश्य आगामी समय में दुनिया के पांचवें सबसे लोकप्रिय खेल को सर्वाधिक फॉलो किये जाने वाले खेलों की श्रेणी में शामिल कर देश के खेल परिदृश्य में बदलाव लाना है। इसका पहला संस्करण बहुप्रतीक्षित टूर्नामेंट है और यह फरवरी 2019 में देश भर के खेलप्रेमियों को हाई ऑक्टेन वॉलीबाल एक्शन उपलब्ध करायेगा। 

whatsapp mail