पीएनबी ने मनाया 125वां स्थापना दिवस

img

जयपुर
पंजाब नैशनल बैंक ने अपना 125वां स्थापना दिवस का भव्य रंगारंग समारोह इंद्रलोक सभागार, नारायण सिंह सर्किल, जयपुर में निरंजन आर्य, अतिरिक्त मुख्यन सचिव, वित्तल, स्वायत्त शासन सचिवालय, राजस्थान के मुख्य आतिथ्य् में तथा विभा एरन, अंचल प्रबंधक की अध्यक्षता में मनाया। समारोह में सर्वप्रथम पीएनबी के संस्थापक पंजाब केसरी लाला लाजपत राय की प्रतिमा पर अतिरिक्त मुख्य सचिव, वित्त एवं विभा एरन, अंचल प्रबंधक ने पुष्पांजलि अर्पित की। इस अवसर पर मुख्यत अतिथि के आसन से समारोह को सम्बोधित करते हुए आर्य ने सर्वप्रथम बैंक स्टाफ एवं ग्राहकों को बैंक के 125वें स्थापना दिवस की बधाई दी तथा यह कामना की कि बैंक इसी प्रकार अपनी सफलता के नित नए कीर्तिमान स्थापित करता रहे। उन्होंने आगे कहा कि राजनीतिक आजादी के साथ-साथ आमजन की खुशहाली भी बहुत जरुरी है और भारत सरकार इसके लिए कृत संकल्प है। देश की आजादी के बाद से ही सरकार ने गांवों व किसानों के लिए सरकारी बैकों के माध्य म से बहुतसी महत्वाकांक्षी योजनाएं बनाई हैं जिनका लाभ ग्रामीणों को मिला। परिणामस्वमरूप आज सभी को कृषि कार्य, दस्तजकार ऋण, एसएमई ऋण, शिक्षा ऋण, आवास ऋण, उपभोक्ता ऋण आसानी से मिल रहे हैं। कहने का आशय है कि ग्राहकों की हर जरुरत  की पूर्ति करने हेतु पंजाब नैशनल बैंक ऋण देने को तत्पलर है। 
आज गरीब किसान भी बैंक से लोन लेकर अपने बच्चों को उच्च शिक्षा दिला सकता है। मगर अभी भी किसानों व ग्रामीणों के भले के लिए बहुत कुछ किया जाना बाकी है एवं यह महसूस किया जा रहा है कि विकास का लाभ आम जन तक पहुंचाने के लि पिछड़े इलाकों पर और अधिक ध्यान देने की जरुरत है। इस अवसर पर स्टाफ सदस्योंं को संबोधित करते हुए विभा एरन, अंचल प्रबंधक, राजस्थान ने अपने उद्बोधन में कहा कि पीएनबी राजस्थान अंचल आज अपने 125वें स्थापना दिवस पर विविध गतिविधियां आयोजित कर रहा है जिनमें मुख्यित: दि.12 अप्रैल को प्रात: 7.00 बजे जवाहर सर्किल पर स्टाफ सदस्यों द्वारा पैदल मार्च पास्टच किया गया। पीएनबी हाउस परिसर के बाहर राहगीरों को गर्मी के मौसम में शीतल जल उपलब्धद कराने के लिए एक प्याचउ लगाई गई, पीएनबी हाउस परिसर में स्टा फ सदस्योंप हेतु स्वास्थ जांच शिविर का आयोजन किया गया, बैंक की सीएसआर योजना के तहत वैशाली नगर स्थित सुरमन संस्थाो के अनाथ बच्चों को 125 किलो खाद्य सामग्री वितरित की गई, पीएनबी आवासीय परिसर, मॉडल टाउन, जयुपर में 125 पौधारोपण, 125 ग्राहकों को स्मृरति चिन्ह तथा 11 विशिष्टश ग्राहकों का भी सम्माबन मुख्यत अतिथि के करकमलों से किया गया। 

इसी प्रकार से राजस्थान के 10 प्रमुख केंद्रों पर जिनमें : अलवर, नीमराना, सीकर, भरतपुर, धौलपुर, श्रीगंगानगर, उदयपुर, झालरापाटन, जौधपुर में स्था पना दिवस पर भव्या रंगारंग कार्यक्रम आयोजित किए गए। साथ ही अंचल की सभी शाखाओं में स्थांपना दिवस पर लाइटिंग एवं बलून लगाकर उन्हेंर आकर्षक रूप से सजाया गया तथा ग्राहक बैठकें की और स्थाापना दिवस को धूमधाम से मनाया गया। उन्होंधने आगे कहा कि ग्राहक सेवा किसी भी संगठन का आधार होती है। बैंक अपनी श्रेष्ठा ग्राहक सेवा के बल पर ही प्रतिस्पिर्धा में अग्रणी बना हुआ है तथा स्टाकफ से आह्वान किया कि वे अधिक लगन, निष्ठाल एवं तत्पसरता से अपना कार्य निष्पाथदित करें ताकि बैंक हर चुनौती का मुकाबला कर सके। कार्यक्रम में श्री धर्मेश कुमार रावत मंडल प्रमुख, जयपुर ने धन्य वाद ज्ञापित करते हुए अपने संबोधन में सर्वप्रथम सभी स्टाफ सदस्यों तथा ग्राहकों को स्थापना दिवस की बधाई दी तथा सभी आगंतुकों का आभार व्यीक्त किया।