156 विद्यार्थियों को डेढ़ करोड़ से अधिक के पुरस्कार

img

कोटा
सफलता की चमक क्या होती है, अपनों के चेहरे पर गर्व कैसा दिखता है, जब सपने सच होते हैं तो अपने कैसे झूम उठते हैं, यह सब रविवार को एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट के विक्ट्री सेलीब्रेशन में देखने को मिला। देश की सबसे प्रतिष्ठित मेडिकल प्रवेश परीक्षा एम्स एवं सबसे बड़ी मेडिकल प्रवेश परीक्षा नीट-2019 में सफल रहे विद्यार्थियों के लिए सम्मान समारोह रविवार को लैंडमार्क कुन्हाड़ी स्थित एलन सम्यक कैम्पस के सद्गुण सभागार में हुआ। दोनों परीक्षाओं में सफल रहे 156 विद्यार्थियों को डेढ़ करोड़ से अधिक के पुरस्कार किए गए। नीट टॉपर नलिन खंडेलवाल को 21 लाख का पुरस्कार दिया गया। इस अवसर पर विपरीत परिस्थितियों में संघर्ष करते हुए सफलता प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों को भी गुदड़ी के लाल स्कीम के तहत पुरस्कृत किया गया। कार्यक्रम की शुरूआत एलन परिवार की मातुश्री श्रीमति कृष्णादेवी मानधना, निदेशक गोविन्द माहेश्वरी, राजेश माहेश्वरी, नवीन माहेश्वरी व बृजेश माहेश्वरी ने दीप प्रज्जवलन कर की। निदेशक गोविन्द माहेश्वरी ने गणेश वंदना प्रस्तुत की। इस अवसर पर निदेशक बृजेश माहेश्वरी ने कहा कि वर्षों की मेहनत के बाद विक्ट्री सैलीब्रेशन का दिन आता है। इस दिन का एलन को भी सालभर इंतजार रहता है। हमें गर्व होता है कि हर वर्ष एलन के रिजल्ट्स लगातार बेहतर हो रहे हैं। एम्स हो या नीट हर परीक्षा में एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट खुद का रिकॉर्ड तोड़ रहा है। इस वर्ष भी नीट के साथ जेईई-एडवांस्ड में रैंक 1 देकर इतिहास दोहराया है, यह एलन में ही मुमकिन है। उन्होंने एम्स और नीट के परिणामों की विस्तृत जानकारी दी तथा कहा कि हम हर वर्ष लक्ष्य हासिल करते हैं और नए लक्ष्य तय करते हैं। अब नए लक्ष्य के लिए जुट जाएं। इसके साथ ही आकर्षक प्रस्तुतियों का दौर शुरू हो गया। एलन फेकल्टीज और स्टूडेंट्स ने एक के बाद एक इतनी आकर्षक प्रस्तुतियां दी गई। प्रस्तुतियों से प्रभावित मंच के सामने बैठे श्रोता अभिभावक और फेकल्टीज ने तालियां बजाते हुए जमकर उत्साहवर्धन किया। 

न कदम थके न आंसू रूके
समारोह में जैसे ही विद्यार्थियों के सम्मान का सिलसिला शुरू हुआ तो हर तरफ खुशियों की बरसात हो गई। मंच से विद्यार्थियों के नाम पुकारे गए तो दर्शक दीर्घा में बैठे अभिभावकों व फेकल्टीज ने जमकर तालियां बजाई। विद्यार्थियों को उनके परिवार के साथ नाचते हुए मंच पर आमंत्रित किया गया। जब फिल्मी गीतों पर थिरकते हुए अभिभावक मंच पर पहुंचे तो खुशी इतनी थी कि अभिभावकों की आंखों से आंसु बह निकले, यही नहीं थिरकते हुए उनके कदम थके भी नहीं। इस खुशी में एलन के निदेशकों ने भी पूरा साथ दिया और विद्यार्थियों व उनके परिवार से मिलकर बधाइयां दी।  

गुदड़ी के लालों का सम्मान  
कार्यक्रम में निर्धन व ग्रामीण परिवारों की ऐसी प्रतिभाएं जो विषम परिस्थितियों से निकलकर चयनित हुए, उन्हें भी गुदड़ी के लाल स्कॉलरशिप के तहत पुरस्कृत किया गया। इसमें छात्रा नितिशा विजय ने नीट में 506 रैंक प्राप्त की। नितिशा के पिता को दो वर्ष पूर्व लकवा हो गया था, भाई विमंदित है। एलन के सहयोग से पढ़ाई की। इसी तरह एलन आशा स्कीम के तहत चयनित बाड़मेर के छात्र मनोहरलाल को भी पुरस्कृत किया गया। मनोहरलाल को आशा स्कीम के तहत कोटा में दो साल तक एलन द्वारा निशुल्क कोचिंग के साथ भोजन व आवास भी उपलब्ध करवाए गए। मनोहर ने नीट में कैटेगिरी रैंक 1095 प्राप्त की है। माता-पिता बुनकर हैं और नरेगा में मजदूरी करते हैं। इन दोनों विद्यार्थियों को एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट गुदड़ी के लाल स्कीम के तहत एमबीबीएस की पढ़ाई पूरी होने तक प्रतिमाह स्कॉलरशिप देगा। 

नलिन को मिले 21 लाख 
विक्ट्री सैलीब्रेशन में एम्स व नीट में श्रेष्ठ स्थान प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों चेक, मेडल, बैग, वॉटर बॉटल देकर पुरस्कृत किया गया। समारोह में 156 विद्यार्थियों को 1 करोड़ 50 लाख 13 हजार रूपए के पुरस्कार वितरित किए गए। नीट में अखिल भारतीय स्तर पर रैंक-1 लाने वाले एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट के क्लासरूम कोचिंग के छात्र नलिन खंडेलवाल को 21 लाख का चेक भेंट किया गया। इसी के साथ एम्स में आल इंडिया रैंक 2 प्राप्त करने वाले विश्वहितेन्द्र वडोदरिया को 11 लाख का चेक, मेडल व अन्य पुरस्कार दिए गए। एम्स में आल इंडिया रैंक 8 तथा नीट में आल इंडिया रैंक 10 पर रहे राघव दूबे, नीट में एआईआर 5 पर रहने वाले अनन्त जैन, एम्स में एआईआर 6 तथा नीट में एआईआर 19 पर रहने वाले अरूणांग्शु, एम्स में एआईआर 5 तथा नीट में एआईआर 30 पर रहने वाले हर्ष अग्रवाल, एम्स में एआईआर 10 तथा नीट में एआईआर 71 पर रहने वाली स्तुतिशीतल खांडवाला, एम्स में एआईआर 4 व नीट में एआईआर 261 पर रहने वाले चैतन्य मित्तल, एम्स में एआईआर 7 पर रहने वाले गगन दलाल को 5-5 लाख रूपए के चेक तथा पुरस्कार भेंट किए गए। इसके साथ ही एम्स में एआईआर टॉप 20 में रहने वाले विद्यार्थियों 3-3 लाख रूपए के चेक तथा टॉप एम्स व नीट में टॉप 50 में रहने वाले स्टूडेंट्स को 2-2 लाख रूपए के चेक व पुरस्कार प्रदान किए गए। टॉप 100 में शामिल विद्यार्थियों को 1-1 लाख रूपए के चेक, मेडल एवं उपहार प्रदान किए गए। समारोह में नीट में श्रेष्ठ 500 में स्थान प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों को समारोह में पुरस्कृत किया गया।