एयरबीएनबी ने प्रिंसेस दिया कुमारी फाउंडेशन के साथ गठबंधन किया

img

राजस्थान की ग्रामीण महिलाओं को माईक्रो-उद्यमशीलता के अवसर देने के लिए गठबंधन

जयपुर
दुनिया की अग्रणी कम्युनिटी-संचालित हॉस्पिटलिटी कंपनी, एयरबीएनबी ने आज प्रिंसेस दिया कुमारी फाउंडेशन (पीडीकेएफ) के साथ एमओयू पर हस्ताक्षर करने की घोषणा की है। इस गठबंधन द्वारा एयरबीएनबी और पीडीकेएफ मिलकर काम करेंगे तथा पीडीकेएफ के सदस्यों को पूरी दुनिया के यात्रियों के साथ अपने घर या रुचियां साझा कर एयरबीएनबी होस्ट बनने में मदद करेंगे। इससे राजस्थान के गांवों में महिलाओं, जिन्हें इस तरह के अवसरों का लाभ नहीं मिल पाता, उनके लिए आर्थिक सशक्तीकरण के अवसरों का निर्माण करने में मदद मिलेगी। पीडीकेएफ और एयरबीएनबी राजस्थान में स्थानीय महिलाओं द्वारा निर्मित अद्वितीय हैंडीक्राफ्ट एवं स्थानीय संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए सोशल इंपैक्ट के अनुभव निर्मित करने के लिए भी गठबंधन करेंगे। आज की घोषणा भारत में पर्यटन को बढ़ावा देने एवं पर्यटन द्वारा सुविधाओं से वंचित समुदायों को सशक्त बनाने के लिए एयरबीएनबी के जारी प्रयासों पर प्रकाश डालती है। यह गठबंधन भारत में सेहतमंद पर्यटन को बढ़ावा देने तथा ग्रामीण इलाकों में समुदायों को आर्थिक सशक्तीकरण के अवसर प्रदान करने के लिए एयरबीएनबी के वर्तमान प्रयासों को मजबूत करेगा, जिनमें भारत में महिलाओं का स्वरोजगारी संगठन तथा उत्तर पूर्व की पर्यटन विकास समिति परिषद शामिल हैं।

एमओयू के तहत, पीडीकेएफ एवं एयरबीएनबी की सहमति निम्न बातों पर हैं:

  • राजस्थान की ग्रामीण महिलाओं को कौशल विकास का प्रशिक्षण देकर माईक्रो-उद्यमशीलता को बढ़ावा देना एवं उन्हें एयरबीएनबी की होस्ट बनने में मदद करना।
  • राजस्थान में एयरबीएनबी प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध होमस्टे एवं अद्वितीय आवास के नेटवर्क को पहचानकर उसका विस्तार करना।
  • दो सोशल इंपैक्ट के अनुभवों का निर्माण करना, जिससे राज्य में शिल्पकारी के खजाने, हैरिटेज़ आर्किटेक्चर एवं स्थानीय संस्कृति पर प्रकाश डाला जा सके तथा इससे उत्पन्न आय का उपयोग स्थानीय समुदायों के लिए हो सके।
  • प्रोजेक्ट शिक्षा दिया के तहत पीडीकेएफ अभियानों में सहयोग करना तथा युवा महिलाओं को डिजिटल साक्षरता प्रदान करना। 
  • प्रोजेक्ट शिक्षा दिया के तहत डिजिटल स्कॉलरशिप प्रोग्राम को सहयोग करने के लिए वित्तीय मदद देना।

एयरबीएनबी दो सोशल इंपैक्ट के अनुभवों से प्राप्त समस्त आय पीडीकेएफ को अनुदान में देगा ताकि संस्थान के अनुभवों द्वारा राजस्थान के ग्रामीण इलाकों की महिलाएं सशक्त हो सकें। पीडीकेएफ की फाउंडर, प्रिंसेस दिया कुमारी ने कहा, ‘‘राजस्थान में महिलाओं की मजबूत विरासत है, जिन्होंने मध्यकालीन युग से चले आ रहे सामाजिक बंधनों को तोड़कर अपनी प्रतिभा को साबित किया। इस संदर्भ में हमारे लिए एक कार्यक्रम का विकास करना उपयुक्त था, जो महिलाओं को उद्यमी बनने में मदद करे। हम राज्य की विरासत, आर्किटेक्चर, खूबसूरत शिल्प एवं रंगबिरंगे उत्पादों की अपार सांस्कृतिक धरोहर का उपयोग कर यात्रा का रोचक अनुभव निर्मित करेंगे, जो पूरे भारत व दुनिया के यात्रियों को आकर्षित करेगा और साथ में स्थानीय समुदाय की महिलाओं को लाभान्वित भी करेगा। क्रिस लहाने, हेड ऑफ ग्लोबल पॉलिस एवं कम्युनिकेशंस, एयरबीएनबी ने कहा, ‘‘हमें खुशी है कि हमें राजस्थान में महिला हॉस्पिटलिटी उद्यमियों को सशक्त बनाने के लिए प्रिंसेस दिया कुमारी फाउंडेशन के साथ काम करने का अवसर मिला। इस गठबंधन में पर्यटन के विकास से स्थानीय समुदायों को सशक्त बनाने के एयरबीएनबी के मुख्य उद्देष्श्य का समावेश है। पीडीकेएफ ने राजस्थान के शिल्प, संस्कृति एवं विरासत को वैश्विक मंच पर ले जाने में मुख्य भूमिका निभाई है। हम पूरी दुनिया के सामने राजस्थान को प्रस्तुत करने के लिए उत्साहित हैं।’’

एयरबीएनबी के बारे में:
2008 में स्थापित एयरबीएनबी का मिशन ऐसी दुनिया का निर्माण करना है, जहां यात्री स्थानीय, विविध, समावेशी एवं सतत अनुभव के साथ सेहतमंद यात्रा कर सकें। एयरबीएनबी टेक्नॉलॉजी का उपयोग कर दुनिया में लाखों लोगों को अपनी जगह, रुचि एवं प्रतिभा से लाभ कमाने एवं हॉस्पिटलिटी उद्यमी बनने में मदद करता है। एयरबीएनबी का एकोमोडेशन मार्केटप्लेस 191 देशों व क्षेत्रों में 1,00,000 से अधिक शहरों में रुकने के लिए 7 लाख से ज्यादा अद्वितीय स्थान प्रदान करता है। इन अनुभवों के साथ एयरबीएनबी दुनिया में 1000 से ज्यादा शहरों में होस्ट द्वारा संचालित 40,000 अद्वितीय हैंडक्राफ्टेड गतिविधियों द्वारा स्थानीय समुदायों और रुचियों की एक्सेस प्रदान करता है। एयरबीएनबी का पीपुल-टू-पीपुल प्लेटफॉर्म हमारे सभी स्टेकहोल्डर्स को लाभान्वित करता है, जिसमें होस्ट, मेहमान, कर्मचारी एवं आसपास का समुदाय शामिल है।