उदयपुर को मिली साढ़े तीन करोड़ की दो सौगातें

img

उदयपुर
प्रदेश के चिकित्सा, स्वास्थ्य एवं आयुर्वेद विभाग के मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने उदयपुर के अपने दो दिवसीय दौरे के दूसरे दिन रविवार को महाराणा भूपाल राजकीय चिकित्सालय में जनरल नर्सिंग प्रशिक्षण केंद्र के चार मंजिल के नवनिर्मित भवन व एंबुलेंस के लोकार्पण के माध्यम से उदयपुर को साढ़े तीन करोड़ की दो सौगातें प्रदान की। रविवार को सुबह एमबी चिकित्सालय परिसर में केबिनेट मंत्री डॉ. शर्मा ने राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन द्वारा 3 करोड़ की लागत से बने इस नवनिर्मित भवन के लोकार्पण शिलापट्ट का अनावरण कर तथा फीता काटकर लोकार्पण किया। भवन लोकार्पण के बाद केबिनेट मंत्री ने भवन का निरीक्षण किया और इसके विभिन्न प्रभागों का निरीक्षण कर विभागीय अधिकारियों से जानकारी ली। एमबी चिकित्सालय के अधीक्षक डॉ. लाखन पोसवाल व अन्य अधिकारियों ने चिकित्सा मंत्री को भवन का अवलोकन कराया और बताया कि इसमें कक्षा-कक्षों के साथ-साथ प्रायोगिक प्रशिक्षण के लिए सभी सुविधाएं होंगी। इस मौके पर समाजसेवी पंकज शर्मा, आरएसएमएमएल के एमडी सोमनाथ मिश्रा, आरएनटी कॉलेज प्राचार्य डॉ. डीपी सिंह, राजस्थान मेडिकल कॉलेज टीचर्स एसोसिएशन अध्यक्ष डॉ. असित मित्तल, सीनियर रेजीडेंट एसोसिएशन अध्यक्ष डॉ. राजवीर सिंह, रेजीडेंट डॉक्टर ऐसोसियेशन के अध्यक्ष डॉ. राजेश कुमावत, डॉ. दीपशिखा, डॉ. पूनम, सीएमएचओ डॉ. दिनेश खराड़ी, नर्सिंग प्रशिक्षण केंद्र के प्रधानाचार्य राजकुमार दीक्षित, नर्सिंग एसोसिएशन अध्यक्ष रमेश मीणा, नर्सिंग अधीक्षक श्री लक्ष्मीलाल वीरवाल, नर्सिंग कालेज की प्रधानाचार्या डॉ. विजयम्मा अजमेरा छात्र कल्याण परिषद अध्यक्ष लोकेश बुनकर सामाजिक कार्यकर्त्ता भगवान सोनी सहित बड़ी संख्या में चिकित्साधिकारी, विभागीय कार्मिक व नर्सिंग प्रशिक्षणार्थी मौजूद थे।

नर्सिंग प्रशिक्षार्थियों से किया संवाद
नर्सिंग केन्द्र भवन के लोकार्पण के दौरान चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉ. शर्मा ने नर्सिंग प्रशिक्षाार्थियों से भी संवाद किया और उनकी समस्याओं के बारे में जानकारी ली। नर्सिंग प्रशिक्षणार्थियों की मांग पर ड्यटी व कक्षाओं का समय 8 से 4 के स्थान पर 8 से 2 करने के निर्देश दिए। नर्सिंग प्रशिक्षणार्थियों ने केबिनेट मंत्री द्वारा हाथों-हाथ दी गई राहत के लिए करतल ध्वनि से आभार जताया व खुशी जाहिर की।

अत्याधुनिक एंबुलेंस की सौगात
पूर्व चिकित्सा मंत्री डॉ. शर्मा ने आरएसएमएमएल द्वारा सीएसआर मद से दी गई 50 लाख कीमत की अत्याधुनिक एम्बुलेंस का भी लोकार्पण किया। उन्होंने एंबुलेंस की पूजा-अर्चना कर जिलेवासियों को इस एंबुलेंस की सौगात दी। इस मौके पर विभागीय अधिकारियों ने बताया कि फोर्स कम्पनी द्वारा निर्मित उच्चतम गुणवत्ता की सुविधाओं से युक्त यह एम्बुलेंस भारत में केवल अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान नई दिल्ली के पास है उसके बाद यह दूसरी एम्बुलेंस भारत में आरएनटी मेडिकल कॉलेज को प्रदान की गई है। इसमें अति गंभीर रोगियों के लिए मॉनिटर, वेंटिलेटर, डेफिब्रिलेटर, सीरिंज पम्प सहित सभी सुविधाएं उपलब्ध हैं। केबिनेट मंत्री ने इस एंबुलेंस के माध्यम से चिकित्सालय में आने वाले रोगियों को बेहतर चिकित्सा सेवाएं उपलब्ध कराने के निर्देश दिए व जिलेवासियों को बधाई दी।