">

कुर्ग में सबसे रोमांटिक हनीमून डेस्टिनेशन ‘द तमारा’

img

  • लगभग 180.2 एकड़ में फैले इस रिजॉर्ट में है प्राकृतिक सौन्दर्य की गोद में समाए 56 लग्जरी कॉटेज
  • चारों तरफ हरियाली,  झर-झर बहते झरनें, पक्षियों की मंत्र मुग्ध कर देने वाली आवाजें वातावरण को बना देती है अविस्मरणीय
  • कॉफी,  इलायची, काली मिर्च व तरह तरह फुलों की खुशबू से महकते बागान, सिग्नेचर स्पा, योगा, ट्रेकिंग, प्लांटेशन टूर, बर्ड वॉचिंग टूर, फिटनस स्टूडियो, इंडोर-आउटडोर स्वीमिंग पूल और ढेरों गेम व एक्टिविटीज है यहां

दीपक मेहता

दक्षिण भारत की गंगा कही जाने वाली कावेरी नदी का उद्गम स्थान ‘कुर्ग’ अपनी प्राकृतिक खूबसूरती के अलावा पहाड़-घाटियों, हरे-भरे जंगलों, मसाले व कॉफी के बागानों से एक प्रमुख पर्यटन स्थल के रूप में अपनी पहचान बनाये हुए है।

कुर्ग की हसीन वादियों को ‘द तमारा कुर्ग’ रिजॉर्ट सबसे रोमांटिक हनीमून डेस्टिनेशन के रूप में उभार रहा है। यह रिजॉर्ट कबिनाकाड एस्टेट, यादवपाडी गांव, नेपोक्लू नाद, मडिकेरी, कुर्ग में लगभग 180 एकड़ में फैला है। इस रिजॉर्ट की यात्रा एक कभी न भूलने वाला अनुभव है। 

यहां की फिजांओं में ही प्यार भरा है, बादलों की चादर में सूर्य उदय का नजारा और पहाड़ों पर छन कर आती सूरज की किरणें कॉटेज की बालकनी से मानों नेचर पेंटिंग खुदबखद उभर आई हो। पक्षियों की कलकलाहट,चारों ओर हरियाली,स्पाइस व कॉफी बागानों की महक, झरनों की मनमोहक ध्वनि, तरह तरह की प्रजातियों के पेड़-पौधों व फुलों के सुरम्य वातावरण से मन प्रफुल्लित हुए बिना नहीं रह सकता। चाहे नवविवाहित हो या कपल्स... रोमांस के साथ रोमांच का अहसास कराने वाला यह रिजॉर्ट हनीमूनर का स्वर्ग है।  

आईये जानते है इस रिजॉर्ट की कुछ खासियतों को -

समुद्र तल से 3,900 फीट ऊपर बसे  ‘द तमारा कुर्ग’ रिजॉर्ट में 56 विशेष कॉटेज है जिसमें 42 लक्जरी कॉटेज, 4 सुपीरियर लक्जरी कॉटेज, 8 सुइट कॉटेज, और फैमिली के लिए 2 ईडन लॉटस सूट कॉटेज (आउटडोर निजी जकूज़ी वाला) है।

प्राकृतिक छटा में बने ये कॉटेज पूरी तरह से सुरक्षित और अत्याधुनिक सुविधाओं से भी सुसज्जित है। स्मार्ट एसी, स्मार्ट टीवी, वाई-फाई इंटरनेट और मिनी बार आदि सभी जरूरी सुविधाओं के साथ बेहद खुबसूरत बालकनी यानि प्रकृति के साथ आधुनिकता का बेहतरीन तालमेल है ये कॉटेज।

यह रिजॉर्ट दुनिया के गिने चुने स्थानों में से एक है जहां कॉफी, इलायची, और काली मिर्च के पौधे व बागान रिजॉर्ट के अंदर मौजूद है। यहां आने वाले अतिथि कॉफी बनाने की विशेष कार्यविधि को खुद अपने हाथों से पूरा करने का मजा ले सकते है। यह अपने आप में एक शानदार अनुभव है। जब आप खुद कॉफी बैरी तोड़, पल्पिंग कर, कॉफी बीन्स रोस्टिंग कर, सही भुने बींस का मिश्रण कर अपने हाथ की बनी कॉफी का लाजवाब स्वाद चखते है तो महसूस होता रोमांच।

प्यार के अनुभवों को और भी यादगार बनाने के लिए यहां कई प्रकार की एक्टिविटिज भी है जिससे आप इन जानदार पलों को कभी ना भूल पाये । माउंटेन ट्रेकिंग, बर्ड वाचिंग, योगा सत्र, सिग्नेचर स्पा, सैकड़ो तरह के इंडोर गेम, टेनिस, बैडमिंटन व क्रिकेट स्पेस के साथ इंडोर-टेंपरेचर कंट्रोल व आउट डोर बेहद खुबसूरत स्वीमिंग पूल, स्टीम व सोना बॉथ इस रिजॉर्ट को हर तरह से परिपूर्ण व परिपक्वता प्रदान करते है।

रिजॉर्ट में बहु-व्यंजन रेस्तरां ‘द फॉल्स’ और एक पसंदीदा लाउंज बार ‘द डेक’ मेहमानों को  विभिन्न प्रकार के स्वादिष्ट खान-पान परोसने में तत्पर रहते है। खुद के बगीचों से कार्बनिक सब्जियां, स्थानीय स्त्रोत से अधिकांश सामग्री का उपयोग व्यंजनों के स्वाद में ताजगी भर देता है। अतिथियों की भोजन के प्रति किसी भी आशंका को समाप्त करने के लिए यहां रेस्तरां में कांच की डिस्प्ले रसोई है। यहां अलग से शाकाहारी और जैन रसोई भी है।  शाम के समय यहां की खुली बारबेक्यू डेक आरामदायक बहुव्यंजन भोजन के स्वाद को यादगार बना देता है। रेस्तरां का स्टॉफ आपकी हरेक रूचि का पूरा ध्यान रखने में तत्पर दिखाई देता है । वहीं खुद शेफ आपके पसंदीदा व्यंजन को बहुत ही प्यार से बनाने में उत्सुकता दर्शाते है। जिससे आपके भोजन का मजा दुगुना हो जाता है। झरनों की आवाज के साथ यहां का केन्डल लाईट डिनर आपको पूरी तरह प्यार का वातावरण देता है। 

रिजॉर्ट में आगमन से लेकर प्रस्थान तक, आपके स्वागत सेवा में यहां का अनुभवी, विनम्र और शालीन स्टॉफ आपको किसी प्रकार की असुविधा का अहसास भी नहीं होने देते। खासकर रिजॉर्ट मैनेजर संतोष उथप्पा, एग्ज़िक्युटिव शेफ - शेफ महेश, फ्रंट ऑफिस मैनेजर सजन नायर और एक्टिविटी मैनेजर मधुसुदन दास आपकी हर तरह से मदद को तत्पर रहते है। वहीं कुशल स्पा थैरेपिस्ट एक आरामदायक सिग्नेचर मसाज से आपकी सारी थकान मिटाने के जादूगर है। 

रिजॉर्ट में एक कलात्मक गिफ्ट शॉप ‘द वेरांडा’ है जहां मेहमानों के लिए कई अनूठी पेशकश है।  ब्यूटी उत्पाद, बेहतरीन कॉफी बींस, मसाले, सजावटी साजोसामान, कला और संस्कृति की अनुपम छटा बिखेरते उत्पाद इसे विशेष बनाते है। वहीं कॉफी सेक्शन में मेहमान कॉफी बींस से अपने सामने या अपने हाथों से बनी कैप्चिनो या एस्प्रेसो कॉफी का स्वाद लें सकते है। यहां बुकस्टोर में किताबों का एक अद्भूत संग्रह भी है। 

ट्रेक और ट्रेल्स का आनंद

मेहमानों को यहां के सुंदर प्राकृतिक वातावरण का आनंद लेने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है। अनुभवी गाइड भी साथ में प्रदान किया जाता है। इसमें प्लांटेशन ट्रेल-कॉफी और स्पाइस बागानों का भ्रमण, पाथी पोल फॉल्स के लिए लगभग 4.5 घंटे का निर्देशित ट्रेकिंग टूर, पेशेवर मार्गदर्शन के तहत योगा सत्र प्रमुख है।

‘तमारा’ का अर्थ

दक्षिणी भारत की तमिल, मलयालम और तेलुगू भाषाओं में शब्द ‘तमारा’ का अर्थ कमल का फूल है। यह शुद्धता और प्राचीनता के साथ जुड़ा हैं। संस्कृत में ‘तमारा’ का अर्थ है ‘मसाला’। वहीं सेल्टिक यूरोपीय भाषाओं में, ‘तमारा’ नदियों और झीलों की देवी को संदर्भित करता है।

परिवहन व दूरियां

कुर्ग पहुंचने के लिए बस से या कार किराये पर लेकर यात्रा करना सबसे अच्छा विकल्प है। सभी प्रमुख स्थलों से कुर्ग के लिए परिवहन उपलब्ध है। बैंगलोर से 270 किमी, मैसूर से 133 किमी, मैंगलोर से 164 किमी व कोझिकोड से 187 किमी दूरी पर है। यहां के निकटतम हवाई अड्डे बैंगलोर(बीएलआर), मैंगलोर (आईएक्सई) व कोजिक़ोड (सीसीजे) हैं। निकटतम रेलवे स्टेशन बैंगलोर, मैसूर, मैंगलोर व कोझिकोड हैं।

अवॉर्ड्स और रेटिंग 

  • सीएनबीसी आवाज ट्रेवल अवॉर्ड -2013 में सबसे रोमांटिक रिज़ॉर्ट का अवॉर्ड
  • इंडिया ट्रेवल अवॉर्ड -2014 में दक्षिण भारत में सर्वश्रेष्ठ लक्जरी रिज़ॉर्ट का अवॉर्ड 
  • लक्जरी टे्रवल गाइड यूके -2014 में सर्वश्रेष्ठ लक्जरी रिज़ॉर्ट भारत का अवॉर्ड
  • अंतर्राष्ट्रीय होटल अवॉर्ड-2014 में 5 स्टार अवॉर्ड 
  •  आउटलुक बूटीक होटल अवॉर्ड -2016 में भारत का बेस्ट सुईट रिज़ॉर्ट का अवॉर्ड
  • जियोस्पा एशियास्पा इंडिया अवॉर्ड्स - 2016 में सर्वश्रेष्ठ न्यू स्पा (रिज़ॉर्ट) अवॉर्ड, 2017 में बेस्ट आयुर्वेदिक स्पा व वैलनेस सेन्टर (द एलिइवेशन स्पा) 
  • ट्रिप एडवाइजर की रेटिंग लिस्ट 2016, 2015, 2014 में टॉप होटल्स फॉर रोमांस, भारत के टॉप 25 लक्जरी होटल्स में, और भारत के टॉप 25 होटल में शुमार
  • कोंडे नास्ट ट्रैवलर इंडिया - 2013 द्वारा टॉप 20 हनीमून डेस्टिीनेशन इन इंडिया में रेटेड
  • गार्जियन - यूके - 2012 द्वारा भारत के 5 टॉप र्गाेजियस गेटवेज़ में रेटेड। 

whatsapp mail

Searching Keywords: